KKR के कोच पर ICC ने लगाया 8 साल का बैन, मामला गंभीर

    Loading

    जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम (Zimbabwe) के पूर्व कप्तान और घातक गेंदबाज हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) पर ICC ने 8 साल का बैन लगा दिया है। IPL T20 TOURNAMENT में 2 बार की चैम्पियन ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) के गेंदबाजी कोच रह चुके हीथ स्ट्रीक के खिलाफ आईसीसी के एंटी करप्शन कोड Anti Corruption Code) के तहत आरोप तय किए गए थे। जिसमें से 5 नियमों का उल्लंघन करने का आरोप हीथ स्ट्रीक स्वीकार चुके हैं। 

    ICC ने इन 5 आरोपों के कारण स्ट्रीक पर 8 साल का बैन लगा दिया गया है। गौरतलब है कि हीथ स्ट्रीक जिम्बाब्वे क्रिकेट के सबसे अच्छे गेंदबाजों में से एक रहे हैं।

    ‘ESPN CRICINFO’ के मुताबिक, जिम्बाब्वे के इस दिग्गज गेंदबाज पर लगे आरोप 2017-2018 के दौरान हुए मैचों को लेकर थे, जिनमें स्ट्रीक बतौर कोच टीम में शामिल थे। इन मैचों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा कई T20 लीग मैचों में भ्रष्टाचार करने और षडयंत्र में शामिल होने के लिए खिलाड़ियों को उकसाने के आरोप भी दर्ज हैं। 

    हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) पर जिन T20 लीग मैचों में भ्रष्टाचार करने का आरोप है, उसमें बांग्लादेश प्रीमियर लीग, अफगानिस्तान प्रीमियर लीग और दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL T20 TOURNAMENT) के मैच भी शामिल हैं। हीथ स्ट्रीक पर ऐसे लोगों के साथ संपर्क बनाने का भी आरोप है जो उन टीमों के खिलाड़ियों के साथ मिलकर भ्रष्टाचार करने के लिये संपर्क करते थे।

    हालांकि, हीथ स्ट्रीक ने इस मामले की जांच के शुरुआती दौर में आरोपों को मानने से इंकार कर दिया था, लेकिन अब जाकर उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों में से 5 मामलों में अपना अपराध स्वीकार कर लिया है। जिसके बाद ICC ने उनके खिलाफ़ 5 साल का बैन लगा दिया है।

    गौरगलब है कि, हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) ने IPL 2018 और IPL 2019 सीजन में ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) में बतौर गेंदबाजी कोच टीम से जुड़े हुए थे। इससे पहले वो 2016 में जिम्बाब्वे के भी बोलिंग हेड कोच थे। और World Cup 2019 के लिए टीम के क्वालिफाई कराने की जिम्मेदारी भी दी गई थी। लेकिन जब वो इसमें नाकाम रहे, तो ‘जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड’ (Zimbabwe Cricket Board) ने 2018 में ही उनका इस्तीफा ले लिया था।

    -विनय कुमार