आईसीसी वनडे रैंकिंग: जसप्रीत बुमराह से छिन गई नंबर 1 की रैंकिंग, लगा जोरदार झटका

नई दिल्ली, भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब गेंदबाजी का नुकसान झेलना पड़ रहा है। बुधवार को जारी आईसीसी की वनडे रैंकिंग में उन्हें अपना टॉप रैंकिंग गंवाना

नई दिल्ली, भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब गेंदबाजी का नुकसान झेलना पड़ रहा है। बुधवार को जारी आईसीसी की वनडे रैंकिंग में  उन्हें अपना टॉप रैंकिंग गंवाना पड़ा। वहीं न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं । बुमराह अब दूसरे पायदान पर आ गए हैं। बोल्ट के 727 रेटिंग अंक हैं जबकि बुमराह के 719 अंक हैं। बुमराह का हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। पूरी सीरीज के दौरान वे एक भी विकेट हासिल करने में असफ रहें। जिसका खामियाजा उनको आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में उठाना पड़ा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले बुमराह के 765 अंक थे और उन्होंने पहले स्थान पर कब्जा जमा रहा था। बुमराह न्यूजीलैंड के खिलाफ रहे फ्लॉप न्यूजीलैंड के खिलाफ बुमराह ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में एक भी विकेट हासिल नहीं किया। 30 ओवर की गेंदबाजी करते हुए उन्होंने कुल 167 रन खर्च किए लेकिन विकेट का खाता नहीं खुला। उनकी इकोनॉमी 5.56 की रही और एक मेडन ओवर भी डाला।

बल्लेबाजों में कोहली पहले स्थान पर बरकरार

वहीं दूसरी ओर बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार हैं। उनके बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। रोहित के 855 अंक हैं।  पाकिस्तान के बाबर आजम 829 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर हैं। न्यूजीलैंड के अनुभवी खिलाड़ी रॉस टेलर को भारत के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करने का इनाम मिला है। टेलर रेकिंग में चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं।

ऑलराउंडर रैंकिंग में मोहम्मद नबी शीर्ष पर कायम

दक्षिण अफ्रीका 9के बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस पांचवें स्थान पर अपनी जगह बना ली है। डुप्लेसिस के 803 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर 796 अंकों के साथ छठे स्थान पर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डिकॉक को अच्छी बल्लेबाजी का फायदा मिला है। । डिकॉक अब सातवें नबंर पर आ गए हैं। साथ ही आईसीसी ऑलराउंडर रैंकिंग में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के दबदबा कायम हैं। वह 301 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं। वहीं दूसरे स्थान पर 294 अंको के साथ इंग्लैंड के बेन स्टोक्स काबिज हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में 246 अंकों के साथ भारत के रवींद्र जडेजा  साथ सातवें नंबर पर हैं।