virat kohli
File photo

    इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Captain Virat Kohli) ने अपनी शानदार बल्लेबाज़ी से लोगों को खुश कर रहे हैं। उनकी बैटिंग परफॉरमेंस (Virat Kohli Batting Performance) की वजह उन्होंने अब तक कई नए रिकॉर्ड (Record) बनाएं भी ही और कई दिग्गज खिलाड़ियों के रिकॉर्ड तोड़े भी हैं। इसी सिलसिले में अब ICC ने एक लिस्ट ज़ारी की है, जो विराट के लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं है। यह एक रैंकिंग लिस्ट (ICC Ranking List) है, जिसमें टी20 (T-20) बल्लेबाजों में भारतीय कप्तान कोहली अब चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली इससे पहले पांचवें स्थान पर हुआ करते थे, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ (India Vs England) हुए टी20 में उनकी पारी ने उन्हें एक स्थान ऊपर पहुंचा दिया है।  

    इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच में कोहली ने सीरीज में 231 रन बनाए और मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी जीता। जिसके बाद उन्हें अपनी इस प्रदर्शन का इनाम भी मिला। जिससे उन्हें ICC रैंकिंग में बढ़त मिली। कोहली अब 762 रेटिंग पॉ़इंट्स के साथ चौथे नंबर के साथ पर जमे हुए हैं। हालांकि, कोहली के इस फायदे से केएल राहुल को भारी नुकसान हुआ है। क्योंकि वह पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं। 

    रोहित ने गंवाई अपनी जगह-

    इसके अलावा भारतीय उप-कप्तान रोहित शर्मा को भी रैंकिंग में नुकसान हुआ है। वह लंबे समय से वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बने हुए थे, लेकिन अब वह तीसरे स्थान पर पहुँच गए हैं। उनका दुसरे नंबर का स्थान अब पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने हथिया लिया है। जिससे रोहित अब तीसरे स्थान पर आ गए हैं।