श्रीलंका की टीम पर आईसीसी का चला कोड़ा, जानें क्या है मामला

    -विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच जारी 3 मैचों की वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series 2021) का दूसरा मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम (R Premadasa Stadium Colombo) में खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने 3 विकेट से जीत हासिल की और सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर सीरीज तो जीत ही ली है। आईसीसी एमिरेटस के एलिट पैनल के मैच रेफरी (ICC Emirates Elite Pannel Match Referee) रंजन मदुगल्ले (Ranjan Madugalle) ने इस मैच में निर्धारित समय पर समय में एक ओवर कम बोलिंग करने को लेकर कप्तान दसुन सनाका (Dasun Shanaka Captain Sri Lanka)  की टीम जुर्माना का कोड़ा चलाया है। ICC ने श्रीलंका की टीम पर मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना ठोका है।

    ICC Code of Conduct के आर्टिकल 2.22 के मुताबिक सभी प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ पर कम-से-कम ओवर रेट जुर्माने के तहत निर्धारित  समय में बोलिंग नहीं करने पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है।

    इस नियम के मुताबिक, इंटरनेशनल मैचों में फील्डिंग करने वाली टीम को निर्धारित समय में निर्धारित ओवर की गेंदबाजी करानी होती है। अगर वह रटीम ऐसा करने में असफल रहती है, तो ‘मिनिमम ओवर रेट ऑफेंस’ (Minimum Over Rate Offence) के तहत सभी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ मेंबर्स पर जुर्माना (fine) लगाया जाता है।

    यही नहीं, ‘ICC Men’s Cricket World Cup Super League’ के तहत खेली जा रही इस सीरीज (IND vs SL ODI Series) के नए नियमों के आर्टिकल 16.2.2 के मुताबिक, ‘स्लो ओवर रेट’ (Slow Over Rate) के तहत दोषी पाए जाने पर मेज़बान टीम पर एक अंक का जुर्माना भी लगता है। यानी, ICC की ‘वनडे सुपर लीग’ के तहत श्रीलंका क्रिक्रेट टीम के कुल प्वाइंट्स में से एक प्वाइंट की कटौती कर ली जाएगी।

    ICC के हाथ से चले जुर्माने के कोड़े को लेकर श्रीलंका की टीम ने सजा स्वीकार किया और अपनी गलती मान ली है। अब इस मामले में ऑफिशल सुनवाई की आवश्यकता नहीं है। गौरतलब है कि, भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच में मैदानी अंपायर रहे कुमार धर्मसेना (Kumar Dharmasena) और लिंडन हनिबाल (Lyndon Hannibal), थर्ड अंपायर रुचिरा पल्लियागुरुगे (Third Umpire: Ruchira Palliyaguruge) और फोर्थ अंपायर प्रगीथ रंबुवेल्ला ने आरोप तय किए हैं। बहरहाल, 3 मैचों की इस ताज़ा ODI सीरीज में भारतीय टीम ने 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। और अब, सीरीज का आखिरी मुकाबला 23 जुलाई को होगा।