IPL नहीं होता तो होता इतने सौ करोड़ का घाटा

-विनय कुमार

कोविद 19 महामारी के कारण सीज़न 13 (IPL T20, 2020) का आयोजन UAE में पूरी सुरक्षा के इंतज़ाम के साथ कराया गया था। ख़बरों के मुताबिक, UAE के ‘एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड’ (Emirates Cricket Board) को बीसीसीआई (BCCI) ने IPL 2020 के आयोजन के लिए भारी रकम अदा की है। क्रिकेटप्रेमियों को ये बात तो मालूम है ही कि कोरोना महामारी के विकराल रूप और दुनिया भर में तेज़ी से फ़ैल रहे संक्रमण को देख लगभग ये तय हो चूका था कि अबकी बार आईपीएल का टूर्नामेंट रद्द ही हो जाएगा। लेकिन, ऐसे ही मौके पर ‘UAE क्रिकेट बोर्ड’ ने बीसीसीआई (BCCI) की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया। और, आईपीएल 2020 के आयोजन में उसने BCCI की मदद की ताकि आईपीएल का सफल आयोजन हो सके।

400 करोड़ का नुकसान ?

COVID-19 महामारी के  कारण इस साल आईपीएल का होना नामुमकिन सा था। और, अगर आईपीएल 2020 नहीं होता तो BCCI को 400 करोड़ रुपए से ज़्यादा का नुक़सान हो जाता। का नुकसान होगा। लेकिन UAE से मिली मदद की वजह से आयोजन हुए और कोरोना के भयानक संक्रमण दर के बावजूद UAE में कोई भी खिलाड़ी संक्रमित नहीं हुआ।

ये ज़रूर देखा गया कि IPL T20, 2020 टूर्नामेंट की शुरुआत में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के 13 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। लेकिन, इसके बाद किसी भी टीम का एक भी सदस्य कोरोना संक्रमित नहीं हुआ।

100 करोड़ दिए गए क्रिकेट असोसिएशन को

बेंगलुरू मिरर (Bengaluru Mirror) के मुतबिक़ BCCI ने ECB (Emirates Cricket Board) को आईपीएल (IPL T20, 2020) के आयोजन के लिए 100 करोड़ रुपए की मोटी फीस अदा की। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि आईपीएल (IPL 2020) का दुबई, शारजाह और अबुधाबी में आयोजन कराने के लिए 14 मिलियन डॉलर की राशि अदा की गई। ये रकम गलत इसलिए नहीं लाग रही है, क्योंकि, भारत में इसके आयोजन में 60 मैचों के आयोजन में करीब 60 करोड़ रुपए का खर्च होता।

अब ‘स्टेट क्रिक्रेट एसोसिएशन’ को मिलेगी बड़ी रकम

BCCI के नए नियम के मुताबिक राज्य क्रिकेट संघ (State Cricket Association) को एक मैच के आयोजन के लिए अब 1 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा। बीसीसीआई (BCCI) ने हाल ही में मैच के आयोजन के लिए फीस की राशि बढ़ाई है। फिलहाल, एक मैच के लिए टीमों को 30-50 लाख रुपए की फीस देनी होती है। BCCI चाहता था कि IPL फ्रेंचाइजी जो मैच फीस दें, करीब करीब उतना ही राज्य क्रिकेट संघ (State Cricket Association) को मिले और राज्य क्रिकेट संघ  को 1 करोड़ रुपए तो मिले।

IPL T20, 2020 में UAE को 100 करोड़ रुपए की ही कमाई नहीं हुई है, बल्कि, करीब 3 महीने भारतीय क्रिकेटरों की सभी टीम के सदस्य 14 फाइव स्टार होटलों में ठहरे थे। UAE को बिज़नेस के लिहाज से भी काफी फायदा हुआ।