indian head coach ravi-shastri-on-bio-bubble-building-bonds-talking-cricket-understanding-each-other

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के रवि शास्त्री (Ravi Shastri Coach Team India) का कार्यकाल अब खत्म होने जा रहा है। ‘ICC T20 World Cup 2021’ के बाद बीसीसीआई नए कोच की तलाश करेगा। गौरतलब है कि, राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Coach) सीमित ओवर्स फॉर्मेट की सीरीज खेलने श्रीलंका गई टीम इंडिया को कोचिंग दे रहे हैं। ऐसे में अटकलें ये भी लगाई जा रही हैं कि रवि शास्त्री के कार्यकाल समाप्त होने के बाद हो सकता है भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नियुक्त कर दिए जाएं।

    अगर ऐसा हुआ तो रवि शास्त्री बने रहेंगे कोच

    रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के मार्गदर्शन में भारतीय क्रिकेट टीम ने कई मामलों में नई ऊंचाइयों को छुआ है। उनकी अगुवाई में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर दो बार हराया और ऐतिहासिक जीत हासिल की है। यही नहीं 144 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार आयोजित ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP 2019-21’ के फाइनल में भी जगह बनाई। ये बात दीगर है कि भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन को वजह से न्यूजीलैंड ने भारत को हरा दिया और टेस्ट क्रिकेट के ‘विश्वयुद्ध’ का पहला ‘चक्रवर्ती सम्राट’ बन गया। लेकिन, सच्ची तस्वीर ये भी है कि कोच रवि शास्त्री और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की जोड़ी को अभी तक कोई भी ICC ट्रॉफी नसीब नहीं हुई। टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी रितिंदर सिंह सोढ़ी (Ritinder Singh Sodhi) ने कहा कि अगर मेन-इन-ब्लू (Team India) UAE में आगामी T20 वर्ल्ड जीतता है, तो रवि शास्त्री को टीम इंडिया के बतौर कोच से हटाना आसान नहीं होगा।

    सोढ़ी ने एक न्यूज़ चैनल से अपनी खास बातचीत में कहा, “यह निश्चित रूप से सट्टा है। अगर आप कह रहे हैं कि शास्त्री (Ravi Shastri) ने अच्छा काम नहीं किया है, तो यह गलत है। शास्त्री ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन, हम आईसीसी टूर्नामेंट (ICC TROPHY TOURNAMENT) का जिक्र करें, तो फिर अच्छा नाकाम रहे। अगर टीम इंडिया  T20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2021) जीत जाती है, तो रवि शास्त्री को हटाना असंभव होगा।”

    रवि शास्त्री पर है जीत का प्रेशर

    रितिंदर सोढ़ी ने कहा, “उन्होंने पहले भी अच्छा काम किया है। और ट्रॉफी जीतना (ICC TROPHY) जिसका हम इंतजार कर रहे हैं, मुझे लगता है कि यह भी हो जाएगा। लेकिन, आखिरी में राहुल भाई (Rahul Dravid Coach Team India) जिस तरह श्रीलंका गए और बोर्ड ने दो अतिरिक्त बल्लेबाजों (Extra Batsman) के प्रस्ताव को ठुकरा दिया, उससे कुछ अलग संकेत मिलता है। अगर आप मुझसे पूछें, तो रवि भाई (Ravi Shastri) पर दबाव बना हुआ है।” 

    गौरतलब है कि, फिलहाल रवि शास्त्री विराट कोहली के नेतृत्व में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम के साथ इंग्लैंड में ही हैं। यह सीरीज इंग्लैंड के साउथेम्प्टन में 4 अगस्त से शुरू होने जा रहा है। पिछले महीने साउथेम्प्टन के मैदान में ही ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP TROPHY FINAL’खेला गया था। जिसके  3 सप्ताह के ब्रेक के बाद समूची टीम को आज 12 जुलाई को इंग्लैंड के डरहम में जमा होना है।

    विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया अबतक नहीं जीती कोई आईसीसी ट्रॉफी

    टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली अपनी कप्तानी में 4 आईसीसी टूर्नामेंट खेल चुके हैं, लेकिन बदकिस्मती से फाइनल नहीं जीत सके। 2016 में हुई ICC T20 WORLD CUP में कोहली की कप्तानी में टीम ने अच्छी शुरूआत की थी, लेकिन सेमीफाइनल में वेस्ट इंडीज़ ने (India vs West Indies T20 WC) भारत को हरा दिया था। उसके बाद 2017 की चैंपियंस ट्राॅफी (ICC Champions Trophy 2017) में भारत को पाकिस्तान ने फाइनल में हरा दिया। और, 2019 के ‘आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप’ (ICC ODI WORLD CUP 2019) में भी टीम इंडिया ने मजबूत टीमों को राैदकर सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन यहां भी न्यूजीलैंड की टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (ICC WTC FINAL 2021) में भी “विराट सेना’ केन विलियमसन के स्क्वॉड से पस्त हो गई, और विराट कोहली का आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना ‘महाविराट’ हो गया।