‘यह’ दिग्गज होंगे बांग्लादेश टीम के नए बोलिंग कोच, जानिए उनका रिकाॅर्ड

    – विनय कुमार

    श्रीलंका के पूर्व बेहतरीन गेंदबाज रंगना हेराथ (Rangana Herath) बांग्लादेश क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाजी कोच (spin bowling coach) बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं। इस साल की शुरुआत में कोच के तौर पर डेनियल विटोरी (Daniel Vittori) का कार्यकाल समाप्त हो गया था। ​​43 साल के रंगना हेराथ ने 2018 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, जिसके बाद यह उनकी पहली बड़ी कोचिंग भूमिका होगी। पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज गेंदबाज सईद अजमल (Saeed Ajmal) और भारत के साईराज बहुतुले (Sairaj Bahutule) भी इस रेस में हैं, लेकिन हेराथ उनसे दो कदम आगे माने जा रहे हैं।

    जानिए रंगना हेराथ का रिकाॅर्ड

    श्रीलंका के बाएं हाथ के पूर्व दिग्गज स्पिनर रंगना हेराथ (Rangana Herath Left Arm Spinner Sri Lanka) ने टेस्ट क्रिकेट में शानदार किया है। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में खेले 93 टेस्ट मैचों में 433 विकेट लिए हैं। 34 टेस्ट मैचों में 5 या उससे ज्यादा और 9 मैचों में 10 से विकेट भी हासिल किए हैं। ‘फर्स्ट क्लास क्रिकेट’ में रंगना हेराथ ने 270 मैचों में 1080 विकेट लिए हैं। उन फर्स्ट क्लास मैचों में वे 70 बार 5 या उससे अधिक विकेट लेने में कामयाब रहे। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 71 वनडे मैचों में 74 और 17 T20 मैचों में 18 विकेट चटकाए। इसके बाद 2018 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

    जिम्बाब्वे दौरे से पहले बांग्लादेश को मिलेगा बैटिंग कोच

    बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (Bangladesh Cricket Board) संचालन के अध्यक्ष अकरम खान (Akram Khan) ने कहा कि बल्लेबाजी कोच (batting coach) के भी जल्द ही चुने जाने की पूरी उम्मीद है। खबरों के मुताबिक, उनके पूर्व कोच जेमी सिडन्स (Jamie Siddons) वापसी कर सकते हैं। सिडन्स ने 2007 से 2011 तक उनके मुख्य कोच के तौर पर काम किया। ‘ESPNCRICINFO’ के मुताबिक, “COVID-19 महामारी के दौरान कोच ढूंढना कठिन है। लेकिन, हम जिम्बाब्वे (Zimbabwe) दौरे से पहले एक कोच को साइन करने की कोशिश करेंगे।”

    उन्होंने आगे ये भी कहा, “फिर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें भी आएंगी। इसलिए हम इसे फाइनल करना चाह रहे हैं। 3 स्पिन गेंदबाजी कोच (spin bowling coach candidate) एशिया से होंगे, यानी कि श्रीलंका, भारत और पाकिस्तान से। हम उनसे बात करने की कोशिश कर रहे हैं, और हो सकता है कि वे कुछ दिनों में पहुंच जाएं। हम अगले 2-3 दिनों में सीनियर क्रिकेटरों की राय लेंगे। कोचिंग स्टाफ, मुख्य कोच के साथ इस पर चर्चा भी करेंगे। हमें इसके बारे में और सोचने की जरूरत है। हेराथ (Rangana Herath) बाकी उम्मीदवारों से बेहतर हैं। इसलिए उनके चुने जाने की संभावना है।”

    डेनियल विटोरी में अब दिलचस्पी नहीं

    ‘बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड’ इस बात से पूरी तरह स्पष्ट नजर आ रहा है कि उसे डेनियल विटोरी में कोई दिलचस्पी नहीं है। अकरम खान (Akram Khan) ने कहा, “मौजूदा परिस्थितियों में विटोरी (Daniel Vittori) से काम लेना कठिन होगा। इसलिए, हम उनमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।” 

    आपको याद दिला दें कि बांग्लादेश ने हाल ही में मीरपुर के ‘शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम’ में श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज (Bangladesh vs Sri Lanka ODI Series 2021) खेली। कप्तान तमीम इकबाल के नेतृत्व में बांग्लादेश ने यह सीरीज 2-1 से जीत लिया सुपर लीग सीरीज के प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंच गया।