BCCI & IPL Guarantee Safe Return Of Foreign Players; 'IPL Not Over Until You Reach Home'

    -विनय कुमार

    BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly BCCI President) की अगुवाई में UAE में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के बचे मुकाबले के आयोजन के लिए फैसला लेगा जो 15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच 3 सप्ताह का समय लेगा। शनिवार 29 मई को एक विशेष आम बैठक (Special AGM) आयोजित होगी, जिसमें इसपर विचार कर निर्णय किया जाएगा।

    इस विशेष बैठक में पिछले रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) सीजन के लिए घरेलू क्रिकेटरों के लिए विलंबित मुआवजे के पैकेज पर भी चर्चा होने की पूरी संभावना होगी। साथ ही, ‘ICC 20 WORLD CUP 2021’ पर भी चर्चा की जाएगी। आईपीएल 2021 के 18 से 20 सितंबर के बीच फिर से शुरू होने और 10 अक्टूबर को समाप्त होने की उम्मीद है, जिसमें यूएई (UAE) में अबू धाबी (Abu Dhabi), दुबई (Dubai) और शारजाह (Sharjah) में 3 वेन्यू पर मैचों की मेजबानी की जाएगी।

    BCCI के ऑफिशल ने न्यूज़ एजेंसी PTI से कहा, “मुख्य मुद्दा आईपीएल (IPL 2021) का कार्यक्रम होगा। हम फाइनल सहित चार प्ले-ऑफ गेम (2 क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर) के अलावा 10 डबल-हेडर (Double header IPL T20 2021) और 7 सिंगल हेडर की उम्मीद कर रहे हैं।” इंग्लैंड में टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच अंतिम टेस्ट मैच 14 सितंबर को मैनचेस्टर में खत्म होगा और इसके साथ ही द्विपक्षीय सीरीज की समाप्ति होगी। इस सीरीज के खत्म होते ही टीम इंडिया दुबई के लिए उड़ान भरेंगे। खबरों के मुताबिक सिर्फ हनुमा विहारी और अभिमन्यु ईश्वरन शायद अपने घर जाएं, क्योंकि उनके पास फिलहाल आईपीएल 2021 का कॉन्ट्रेक्ट नहीं है।

    हालांकि, BCCI भी भारत में ही ‘ICC T20 WORLD CUP 2021’ की मेजबानी करना चाहता है और 1 जून ICC बोर्ड की बैठक में देश में कोरोना की हालिया स्थिति से अवगत भी कराएगा। गौरतलब है कि, Corona Pandemic की वजह से पिछले सेशन में ‘रणजी ट्रॉफी’ (Ranji Trophy) रद्द होने के बाद करीब 700 सीनियर क्रिकेटरों को नुकसान उठाना पड़ा। जबकि, BCCI ने पिछले साल 2020 की जनवरी में मुआवजे (compensation amount) के पैकेज पर हामी जताई थी, लेकिन उस पैकेज के वितरण के फॉर्मूले पर अभी तक काम नहीं हुआ।