impossible-to-officiate-change-of-grip-simon-taufel-on-banning-switch-hit

उन्होंने कहा ,‘‘ ऐसा कानून बनाने का क्या फायदा जो लागू ही नहीं हो सके ।''

सिडनी. साइमन टोफेल (Simon Taufel) का मानना है कि ‘स्विच हिट’ (Switch Hit) शॉट को अवैध करार देना अव्यवहारिक है क्योंकि मैदानी अंपायरों के लिये बल्लेबाज की ‘ग्रिप’ या ‘स्टांस’ में बदलाव पर नजर रखना संभव नहीं है । इससे पहले आस्ट्रेलिया (Austalia) के पूर्व कप्तान इयान चैपल (Ian Chappell) ने कहा था कि आईसीसी (ICC) को ‘स्विच हिट’ (Switch Hit) शॉट पर प्रतिबंध लगा देना चाहिये क्योंकि यह गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षण कर रही टीम के लिये अनुचति है ।

आईसीसी एलीट पैनल के पूर्व अंपायर टोफेल ने ‘सिडनी मार्निंग हेराल्ड’ से कहा ,‘‘ क्रिकेट का खेल विज्ञान नहीं, कला है । हम परफेक्ट नहीं हैं” उन्होंने कहा ,‘‘ अगर हम कहते हैं कि इस तरह के शॉट पर प्रतिबंध लगा देना चाहिये तो अंपायर उस पर नजर कैसे रखेंगे ।” लगातार पांच बार आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ अंपायर रहे टोफेल ने कहा ,‘‘ अंपायरों को कई फैसले लेने होते हैं ।फ्रंट फुट, बैक फुट, सुरक्षित क्षेत्र और गेंद कहां पड़ी है ।एक अंपायर के लिये ग्रिप या स्टांस पर नजर रखना संभव नहीं है । ”

उन्होंने कहा ,‘‘ ऐसा कानून बनाने का क्या फायदा जो लागू ही नहीं हो सके ।” ‘स्विच हिट’ में गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटते ही बल्लेबाज हाथ बदल लेता है यानी दाहिने हाथ का बल्लेबाज बायें हाथ में बल्ला थाम लेता है । आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इसे काफी आसानी से कर लेते हैं । चैपल ने कहा था ,‘‘ अगर कोई बल्लेबाज गेंद पड़ने से पहले अपना हाथ या पैर बदल लेता है तो यह अवैध शॉट होना चाहिये ।” चैपल ने कहा कि अगर बल्लेबाज पहले ही सूचित कर देता है तो यह शॉट ठीक है वरना यह अनुचित है ।

उन्होंने कहा ,‘‘ गेंदबाज को तो अंपायर को बताना पड़ता है कि वह कैसी गेंद डालेगा लेकिन बल्लेबाज अगर दाहिने हाथ का है तो कप्तान उसी तरह से फील्ड लगता है और फिर अचानक वह बायें हाथ से खेल जाता है तो यह गलत है ।” वहीं आस्ट्रेलियाई हरफनमौला ग्लेन मैक्सवेल ने इस शॉट का बचाव किया था । अक्सर यह शॉट खेलने वाले मैक्सवेल ने कहा था ,‘‘ यह खेल के नियमों के दायरे में है ।” (एजेंसी)