भारत के ख़िलाफ़ सबसे तेज़ शतक ठोकने वाले 4 धुरंधर

– विनय कुमार

वनडे (ODI) मैचों में शतक (ODI Century) बनाना उतना कठिन नहीं जितना T20 में होता है। क्योंकि, T20 में गेंदों की संख्या कम होती है, और खिलाड़ी कम से कम गेंदों में बड़े शॉट्स खेलकर शतक बनाने की जुगत में कई बार आउट भी हो जाते हैं। लेकिन, वनडे में उसके मुक़ाबले गेंदों की संख्या ढाई गुना ज़्यादा होती है। ऐसे में शतक बनाना थोड़ा आसान होता है। कोई भी फॉर्मेट हो, आज होड़ ये है कि कितने कम गेंदों में सेंचुरी ठोका जाए और जो जितने कम गेंदों में शतक मार जाता है, वो खेल का ‘विक्रमादित्य’। और अगर शतकवीर की टीम उस मैच में जीत जाती है, तो ‘जो जीता वो विक्रमादित्य’ कहलाता है।

यूं तो कई भारतीय बल्लेबाज़ों ने अन्य देशों की टीम के खिलाफ कई शतक ठोके हैं, लेकिन अन्य देशों के धुरंधरों ने भी भारत खिलाफ कई इतिहास दर्ज़ किये हैं। आइए बात करते हैं भारत के खिलाफ वनडे (ODI Century) में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले शतकवीरों के बारे में :

4. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) 2020 : 

शुक्रवार, 27 नवम्बर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी के मैदान में भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज़ के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ डेविड वार्नर ( ) के 69 रनो की अच्छी पारी खेलकर आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे।  आते ही उन्होंने शानदार शॉट्स की झड़ी लगा दी। स्मिथ ने 62 गेंदों का सामना किया और बेहतरीन शतक (ODI Century) बनाया। स्टीव स्मिथ की सेंचुरी में 11 चौके और 4 छक्के भी शामिल रहे। इसके बाद, स्टीव ने और 4 गेंदों का सामना किया और 105 रनों के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन वापस लौट गए। क्रिकेट के इतिहास में भारत के खिलाफ ये चौथा सबसे फास्ट सेंचुरी रही।

3. एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) 2010 : 

2010 में भारत और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच एकदिवसीय श्रृंखला (ODI Series, IND vs SA) खेली गई थी। इस सीरीज़ के तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका (SA) के धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अहमदाबाद के मैदान में यादगार पारी खेली थी। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाज़ी चुनी थी। डिविलियर्स ने भारत के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 58 गेंदों पर शतक बनाया था। 102 रनों की इस नाबाद पारी में उन्होंने 11 चौके और 3 छक्के भी जड़े थे। भारत के खिलाफ ये अब तक का तीसरा सबसे तेज शतक (Fastest ODI Century) है।

2. जेम्स फॉकनर (James Faulkner) 2013 : 

2013 में बेंगलुरु में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज (IND vs AUS ODI Series) के आखिरी मैच में रोहित शर्मा ने डबल सेंचुरी ठोकी थी। रोहित शर्मा ने 209 158 गेंदों में कुल 209 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी जिसमें 12 चौके और 16 शानदार और जानदार छक्के शामिल थे। भारत ने इस मैच में जीत के लिए 384 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। इस पहाड़ से लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी भी आक्रामक नज़र आए।  ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर (All-rounder) जेम्स फॉकनर (James Faulkner) भी विस्फोटक भूमिका में दिखे। उन्होंने सिर्फ 57 गेंदों में शतक ठोक दिया था। इस मैच में जेम्स फॉकनर ने कुल 73 गेंदों पर 116 रन बनाए थे। इस 116 रनों में 11 चौके और 6 छक्के शामिल रहए। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया इस मैच में 25 गेंद रहते 326 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। लेकिन, जेम्स फॉकनर भारत के खिलाफ एक इतिहास ज़रूर रच गए। क्रिकेट के इतिहास में भारत के खिलाफ वनडे मैचों में अभी तक का दूसरा सबसे तेज शतक है।

1. शाहिद अफरीदी (Shaid Afridi) 2005 : 

पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर रहे शाहिद अफरीदी (Shaid Afridi) ने 2005 में भारत के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज के 5वें मैच (5th ODI, Kanpur, Apr 15 2005, Pakistan tour of India) में क्रिकेट के इतिहास में यादगार पारी खेली थी। शाहिद अफरीदी ने सिर्फ़ 45 गेंदों में सेंचुरी मारी थी। शायद ने इस मैच में कुल 102 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 46 गेंदों का सामना किया, जिसमें 10 जानदार चौके और 9 शानदार छक्के भी शामिल थे। ये शतक क्रिकेट के इतिहास में भारत के खिलाफ किसी अन्य देश के खिलाड़ी का अब तक का सबसे तेज वनडे शतक (Fastest ODI Century) है।