ind-vs-aus-bumrah-shares-bowling-tricks-with-youngster-kartik-tyagi

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज (One Day Series) की शुरुआत 27 नवंबर के मैच से शुरू होगी।

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज (One Day Series) की शुरुआत 27 नवंबर के मैच से शुरू होगी। दोनों देशों की टीमें वनडे सीरीज की तैयारी कर रही है। और, दोनों ही देशों की टीम के खिलाड़ी फिलहाल क्वारंटीन में भी है। ऐसे में टीम इंडिया (Team India) के युवा खिलाड़ी सफेद और लाल गेंद के साथ प्रैक्टिस करते नजर आ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया को उसी की ज़मीन पर एक बार फिर मात देने की तैयारी में पसीना बहाया जा रहा है।

बुधवार, 25 नवंबर की दोपहर बीसीसीआई (BCCI) ने प्रैक्टिस सेशन की एक ऐसी ही तस्वीर ट्विटर पर शेयर की। इस ट्वीट में  टीम इंडिया के नंबर 1 तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह युवा गेंदबाज कार्तिक त्यागी को टिप्स दे रहे हैं। कार्तिक टीम इंडिया में नेट गेंदबाज के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर पहुंचे हैं।

बीसीसीआई (BCCI) ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर  तस्वीर शेयर किया और लिखा, “जब आपके सफर में उससे सीखने को मिले, जो कि बिजनेस में बेस्ट हो, तो मंजिल का मिलना तय है।”

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 3 मैचों की वनडे सीरीज से होगी। इसके बाद 3 टी20 और 4 टेस्ट मैच की सीरीज खेली जाएगी। लेकिन, क्रिक्रेट पंडितों के साथ साथ क्रिकेट प्रेमियों की नज़रें T20 aur वनडे (One Day) पर है। ज़ाहिर है, दोनों ही टीमें जीत के साथ शुरू करना चाहेगी, ताकि सीमित ओवर के मैचों की सीरीज के बाद वही लय टेस्ट मैचों में बना रहे। 

इस दौरे से पहले 2016-17 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। इस टूर  में भारत ने ऑस्ट्रलिया को हराकर 4-1 से सीरीज जीती थी। उस दौरे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच  इकलौता वनडे मैच सिडनी में हुआ था, जिसमें भारत ने जीत दर्ज़ की थी। 2018-19 के दौरे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था।

सिडनी में खराब रिकॉर्ड के बावजूद टीम इंडिया हर हाल में  जीत के साथ इस यात्रा का आरंभ चाहेगी और उस रिकॉर्ड को बेहतर करना चाहेगी। ग़ौरतलब है कि दोनों देशों के बीच तक इस मैदान में 17 बार आमना-सामना हो चुका है, जिसमें सिर्फ़ 2 बार टीम इंडिया और 14 बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है।