To save the series, Team India will take a lesson from their mistakes

-विनय कुमार

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। इस दौरे में T20 और वनडे (One Day) के 3-3 मैचों की सीरीज और उसके बाद 4 टेस्ट मैचों की सीरीज़ ‘बॉर्डर-गावस्कर सीरीज़ (Border-Gavaskar Trophy) खेली जाएगी। इस दौरे की शुरुआत कल शुक्रवार, 27 नवंबर को वनडे (One Day) मैच से होगी। करीब 7 महीने बाद भारत की पहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला है। कोरोना महामारी के साए में पूरी सुरक्षा के साथ खेल का आयोजन किया जा रहा है। बीते 10 नवम्बर को आईपीएल 2020 समाप्त हुआ, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर आए कई खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी तरोताजा फिट एंड फाइन हैं।

हां, टीम इंडिया के एक धाकड़ खिलाड़ी की कमी ज़रूर खलेगी। आईपीएल में मैच के दौरान चोटिल हुए मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा अभी तक चोट से उबार नहीं पाए हैं और फिलहाल बेंगलुरु में निगरानी में हैं। रोहित शर्मा हो सकता है आख़िरी के दो टेस्ट मैचों में शिरकत करें। यही कारण है कि उनकी गैरमौजूदगी में के.एल.राहुल (K.L.Rahul) को टीम इंडिया का उप-कप्तान (Vice-Captain) बना दिया गया है।

कोरोनाकाल में टीम इंडिया की ये पहली सीरीज़ है और टीम ऑस्ट्रेलिया दूसरी सीरीज़ खेलेगी है। टीम ऑस्ट्रेलिया इससे पहले इंग्लैंड में सीमित ओवर की सीरीज़ खेल चुकी है। इस सीरीज़ में भारत के खिलाफ टीम ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी एरॉन फिंच करेंगे।

2018-19 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर हराया था। ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ (Border-Gavaskar Trophy) की शुरुआत 1996-97 में हुई थी।  जिसके बाद इस ट्रॉफी के इतिहास में पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज़ में 2018-19 के एडिशन में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 हराया था और एक ऐतिहासिक जीत अपने नाम किया था।

टीम इंडिया (Team India) प्लेइंग इलेवन (Playing-XI)

टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा के इस दौरे में नहीं होने की स्थिति में मयंक अग्रवाल और शिखर धवन सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर ओपनिंग करने के लिए बेहतर हो सकते हैं। क्योंकि, केएल राहुल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी मजबूत बैटिंग ऑर्डर को कायम रखने में कामयाब रह सकते हैं।

इस श्रृंखला में ‘हार्ड-हिटर’ हार्दिक पंड्या भी खेल रहे हैं। उनपर सभी की निगाहें होंगी, क्योंकि चोट से उबरने के बाद ये उनका पहला अंतरराष्ट्रीय मैच है। हाल ही समाप्त हुए आईपीएल 2020 में ये देखा गया था कि हार्दिक ने गेंदबाजी नहीं की थी। टीम इंडिया के ऑलराउंडर  रविंद्र जडेजा भी टीम इंडिया के ‘प्लेइंग इलेवन’ में शामिल किये जा सकते हैं। घातक तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी के अलाव टीम इंडिया के लिए शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी में तीसरे तेज़ गेंदबाज़ को लेकर स्पर्धा रहेगी। टीम में स्पिनर का होना ज़रूरी है।  ऐसे में युजवेंद्र चहल  भी टीम में होंगे।

टीम इंडिया (Team India)

मयंक अग्रवाल, शिखर धवन, विराट कोहली (C), श्रेयस अय्यर, के एल राहुल (WK), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर / नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, और जसप्रीत बुमराह।

कैसा रहेगा मौसम

पहला वनडे सिडनी (Sydney) में होगा। मौसम का तापमान 24 डिग्री तापमान के बीच रहने की संभावना है।  बिलकुल सुहाना मौसम होगा। 

पिच कैसी रहेगी

सिडनी की पिच बल्लेबाज़ी के साथ-साथ गेंदबाज़ी के लिए भी साथ देती नज़र आ सकती है। हां, एक बात ज़रूर है कि आमतौर पर  ऑस्ट्रेलिया के पिचों पर स्पिनर की अपेक्षा तेज गेंदबाजी असरदार होती है, लेकिन सिडनी की पिच में कुछ ख़ास बात है।  यहां गेंदों को टर्न मिलता है।

टीवी और लाइव स्ट्रीमिंग

टीवी- सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क

लाइव स्ट्रीमिंग- सोनी लिव

टाइम- 9 बजकर 10 मिनट सुबह (IST)