बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ”ब्लैक बैंड” बांधकर मैदान उतरी भारतीय टीम

बेंगलुरु : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर मैच और सीरीज अपने नाम कर ली. यह मैच बेंगलुरु के एम

बेंगलुरु : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर मैच और सीरीज अपने नाम कर ली. यह मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था. इस मैच के दौरान भारतीय टीम के खिलाडी ऑस्ट्रलिया के खिलाफ ब्लैक बैंड बांधकर मैदान में उतरे थे. दरअसल, भारतीय टीम के पूर्व खिलाडी बापू नादकर्णी के सम्मान में कप्तान कोहली की सेना ने अपनी बाजू पर ब्लैक बैंड बांधा था.

बता दे कि भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाडी बापू नादकर्णी का 17 जनवरी को निधन हो गया. बापू नाडकर्णी ने 86 साल के थे. बापू नाडकर्णी का मेडेन ओवर फेंकने कला रिकॉर्ड आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. बापू का पूरा नाम रमेश चंद्र गंगाराम नाडकर्णी था. बापू नाडकर्णी ने करीब 13 साल तक भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट खेली है.बापू नाडकर्णी के सम्मान में भारतीय खिलाड़ियों ने ब्लैक बैंड अपने बाजु पर बांधे थे. ऑस्ट्रलिया और भारत के बीच का अंतिम मैच शुरू होने से पहले बीसीसीआइ ने इस बात का ऐलान कर दिया था कि खिलाड़ी इस मैच में ब्लैक बैंड के साथ उतरेंगे.

भारतीय खिलाडी बापू नाडकर्णी बाएं हाथ के गेंदबाज थे. 12 जनवरी 1964 को बापू नाडकर्णी ने इंग्लैंड के खिलाफ  लगातार 21 मेडेन ओवर फेंके थे.यह मैच चेन्नई में खेला गया था. इस मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में 457 रन बनाए थे. उस मैच में इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान बापू नाडकर्णी ने एक दिन में कुल 29 ओवर फेंके थे. इस दौरान उन्होंने कुल 3 रन दिए थे. उनके 21 ओवर में इंग्लैंड के खिलाडी एक भी रन नहीं बना पाए. बापू नाडकर्णी का यह रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है.  

बापू नाडकर्णी के क्रिकेट सफर की बात करे तो, उन्होंने 16 दिसंबर 1955 को न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इसके बाद से उन्होंने साल 1968 तक भारतीय टीम के लिए कल 41 टेस्ट मैच खेले. उन्होंने अपनी 65 पारियों में 88 विकेट लिए. वहीं, बतौर बल्लेबाज बापू नाडकर्णी ने 1414 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं.