tendulkar-sehwag-lead-praises-for-indian-team-after-historic-win

तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा कि टीम को हर सत्र में नया नायक मिला।

Loading

नयी दिल्ली. महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की अगुवाई में खेल जगत ने ऑस्ट्रेलिया में जज्बे और धैर्य का अनूठा प्रदर्शन कर चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम करने वाली भारतीय टीम की तारीफ की।

भारतीय टीम एडीलेड श्रृंखला (India vs Australia Test Series) के पहले मैच में शर्मनाक हार के बाद कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और कई अन्य अनुभवी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में शानदार वापसी करते हुए ब्रिसबेन में चौथे टेस्ट में तीन विकेट की जीत के साथ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को अपने पास बरकरार रखने में सफल रही।

तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा कि टीम को हर सत्र में नया नायक मिला। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ हर बार जब हमारे हौसले को ठेस पहुंची , हमने संघर्ष किया टक्कर दी। हमने निडर लेकिन बेपरवाही से नहीं, क्रिकेट खेलने का आत्मविश्वास दिखाया। चोटों और अनिश्चितताओं का जज्बे और आत्मविश्वास के साथ सामना किया। यह सबसे बड़ी श्रृंखला जीत में से एक है। भारत को बधाई।”

पूर्व कप्तान गांगुली ने ट्वीट किया, ‘‘ ‘‘ एक उल्लेखनीय जीत , ऑस्ट्रेलिया जाकर इस तरह से एक टेस्ट श्रृंखला जीतने के लिए भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा के लिए याद किया जाएगा । बीसीसीआई ने टीम को पांच करोड़ रूपये का बोनस देने की घोषणा की। यह जीत किसी कीमत से परे है। दौरे पर गये सभी खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाया।”

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई यादगार पारियां खेलने वाले पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने शुभमन गिल और ऋषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ियों के साथ कप्तान अजिंक्य रहाणे की तारीफ की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ श्रृंखला में टीम इंडिया की लिए ऐतिहासिक जीत। गिल और पंत जैसे युवाओं ने तब प्रदर्शन किया जब इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। रवि शास्त्री और सहयोगी स्टाफ की मेहनत को मेरा सलाम। इस टीम पर गर्व है, ऐसे लंबे समय में एक बार होता है।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘ रहाणे ने टीम का शानदार नेतृत्व किया। युवाओं को काफी आत्मविश्वास दिया और पुजारा ने एक बार फिर अपना जुझारूपन दिखाया। युवा गेंदबाजी आक्रमण का भी शानदार योगदान। ”

चोट के कारण ब्रिसबेन टेस्ट के अंतिम 11 से बाहर से रविचंद्रन अश्विन ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ माफी चाहता हूं कि यहां नहीं खेल सका लेकिन हमारी मेजबानी और कुछ मुश्किल क्रिकेट के लिए शुक्रिया। हम इस श्रृंखला को हमेशा याद रखेंगे।”

अपने टवीट के जरिये चीजों को मजाकिया अंदाज में लिखने के लिए जाने जाने वाले पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने एक ट्रक के फोटो के साथ लिखा, ‘‘खुशी के मारे पागल। यह नया भारत है। घर में घुसकर मारता है। एडीलेड में जो हुआ उसके बाद इन युवाओं ने हमें जीवन भर आनंद दिया है। हम विश्व कप जीते हैं लेकिन यह विशेष है। यही कारण है कि पंत काफी खास है।”

इस श्रृंखला से पहले भारत की 4-0 से हार की भविष्यवाणी करने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने ट्वीट किया, ‘‘ टेस्ट में सर्वकालिक महान जीत। भारत ने शानदार प्रदर्शन किया। आपने अगले साल होने वाली एशेज श्रृंखला के लिए इंग्लैंड को रास्ता दिखा दिया।”

उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा, ‘‘ ऐसा लग रहा है कि भारत से मेरे लिए कई ट्वीट आ रहे है।

टेस्ट में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने भारतीय टीम को बधाई देते हुए कहा, ‘‘ जज्बा और कौशल के शानदार प्रदर्शन के लिए टीम इंडिया को बहुत-बहुत बधाई। एक अद्भुत टेस्ट श्रृंखला कर सही परिणाम । उम्मीद है कि इससे टेस्ट मैच को चार दिन की करने की चर्चा का थोड़ी देर के लिए अंत होगा।”