ind-vs-eng-2nd-t20-ishan-kishan-smashes-half-century-on-debut-joins-ajinkya-rahane-in-elite-list

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य दिया था।

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की I सीरीज में T20अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ में रविवार 14 मार्च को खेले गए दूसरे मैच में भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया और अब तक खेले गए 2 मैचों में 1-1 से बराबरी पर आ गया।

    इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य को भारत ने 3 विकेट खोकर ईशान किशन और टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत बड़ी आसानी से पा लिया और इस मैच में इंग्लैंड को धूल चटा दी। भारत ने 17.5 ओवर में लक्ष्य पूरा कर लिया। टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए। वो 73 पर नाबाद रहे।

    महेंद्र सिंह धोनी के बाद झारखंड से आए  युवा बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) का ये पहला अंतरराष्ट्रीय T20 था। ईशान ने अपने डेब्यू मैच में विस्फोटक पारी खेलते हुए शानदार हाफ सेंचुरी ठोका। उन्होंने इस मैच में बेहतरीन  56 रन बनाए। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे T20I में ईशान किशन को टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज़ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की जगह मौका दिया गया था।

    ईशान ने अपने पहले ही मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सूरमा गेंदबाजों की आंखों से सूरमा चुरा लिया और T20I के डेब्यू मैच में अर्धशतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने का कीर्तिमान भी हासिल किया। एक तरफ ईशान किशन की शानदार बल्लेबाजी ने उनके करियर को एक नया मुकाम दिया और नई राह बना दी है, तो दूसरी तरफ उनके जबरदस्त प्रदर्शन से टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज ‘गब्बर’ शिखर धवन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

    ईशान किशन ने अपने डेब्यू मैच में 32 गेंदों का सामना करते हुए 5 जानदार चौके और 4 शानदार छक्के ठोके और 56 रनों की बेहतरीन पारी खेली। ईशान के आतिशी प्रदर्शन ने शिखर धवन की टीम इंडिया में ओपनिंग करने की स्थिति को खतरे में डाल दिया है। साफ़ है ईशान की शानदार बल्लेबाजी शिखर के लिए अब चुनौती बन जाएगी। ऐसे में शिखर धवन के सामने टीम में अपने पैर जमाए रखने के लिए अब शानदार प्रदर्शन करने की बड़ी चुनौती होगी। इंग्लैंड के खिलाफ जारी पहले T20 मैच में शिखर धवन को मौका दिया गया था, लेकिन उन्होंने 12 गेंदों में सिर्फ 4 रन बनाए और फिसड्डी साबित हुए।

    इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत के लिए 165 रनों लक्ष्य दिया था। हालांकि भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। पारी के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर केएल राहुल (KL Rahul) शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। उनके बाद मैदान पर ताल ठोकने टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली बल्ला थामे पहुंचे। कई दिनों से रनों की भूख मिटाने का इंतजार कर रहा उनका बल्ला गरमाया। इंग्लैंड के धुरंधर गेंदबाजों की गेंदों पर विरात्बका बल्ला बेरहम होकर टूट पड़ा। विराट कोहली ने नाबाद 73 रन बनाए। 

    मैदान पर ईशान किशन और विराट कोहली की जोड़ी ने हंगामा बरपाया। दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 94 रन की शानदार साझेदारी की। इस दरम्यान ईशान किशन ने जानदार  छक्के मारा और इस छक्के के साथ T20I में अपना पहला अर्धशतक लगाया। ईशान ने 28 गेंदों का सामना करते हुए शानदार 56 रन बनाए। इस धमाकेदार पारी में उन्होंने 5 चौके और 4 बेहतरीन छक्के ठोके।

    ईशान किशन ने T20I में अपने डेब्यू मैच में बेहतरीन हाफ सेंचुरी ठोककर पवेलियन लौट गए। उनके बाद टीम इंडिया के विकेटकपर- बल्लेबाज़ ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman Team India) मैदान पर आए। पंत और विराट ने तीसरे विकेट के लिए 36 रन जोड़े। इस बीच ऋषभ का बल्ला भी बेरहम होकर अंग्रेजों की गेंदों को तोड़ना शुरू कर दिया। ऋषभ ने 13 गेंदों का सामना किया और 2 चौके और 2 शानदार छक्कों की मदद से 26 रन बनाए। अपनी आतिशी पारी का योगदान देने के बाद ऋषभ आउट हो गए। 

    ऋषभ पंत के आउट होने के बाद टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) बल्ला थामे क्रीज़ पर आए। श्रेयस ने कप्तान कोहली का विराट कोहली का खूब साथ दिया। काफी दिनों से एक अच्छी पारी का इंतजार कर रहे कप्तान विराट कोहली का किस्मत साथ दे गई। उन्होंने 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह विराट कोहली के T20 करियर का 26 वां अर्धशतक था।

    कप्तान विराट कोहली ने छक्के के साथ मैच को विराम दिया और भारत ने इंग्लैंड को शानदार खेल दिखाते हुए हरा दिया। इस बेहतरीन जीत के साथ भारत ने 5 मैचों की T20 सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। अब इस सीरीज का तीसरा मैच 15 मार्च मंगलवार को उसी मैदान में खेला जाएगा। ज़ाहिर है, भारत उस मैच में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखने के जज्बे के साथ मैदान में उतरेगा, तो इंग्लैंड की टीम वापसी करने के लिए जान झोंक देगी।