Ind vs Eng 4th T20 match Rohit Sharma 52 runs away from massive T20I record

लेकिन, आसान भी नहीं है, क्योंकि इंग्लैंड के घातक गेंदबाजों की गेंदों के सामने आज टिक पाना चुनौती होगी।

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की T20 सीरीज के चौथे मैच में आज अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ में एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं।  इंग्लैंड के खिलाफ आज की भिड़ंत में अगर रोहित शर्मा 52 रन बना लेते हैं तो T20 क्रिकेट में 2800 रन बनाने वाले रोहित (Rohit Sharma) दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। लेकिन, आसान भी नहीं है, क्योंकि इंग्लैंड के घातक गेंदबाजों की गेंदों के सामने आज टिक पाना चुनौती होगी। ज़ाहिर है, आज के मैच सीरीज जीतने के लिहाज से निर्णायक मैच होगा। 

    गौरतलब है कि, इस ताज़ा सीरीज के पहले 2 मुकाबलों में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आराम दिया गया था, जिसके बाद तीसरे मैच में रोहित शर्मा ने 17 गेंदों पर सिर्फ 15 रनों की पारी खेल कर चलते बने थे। ऐसे में अगर आज के निर्णायक मैच में रोहित 52 रन बनाने में कामयाब होते हैं, तो विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) के बाद वह T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

    रोहित बना सकते हैं नया कीर्तिमान

    गौरतलब है कि, इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली के बाद न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल Martin Guptill New Zealand) दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने T20 I क्रिकेट में 2839 रन बनाए हैं। अगर आज रोहित शर्मा का बल्ला बोला और 52 रन बना लिए, तो वो मार्टिन गप्टिल के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ T20 I क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे धुरंधर खिलाड़ी बन जाएंगे। फिलहाल अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम है। विराट ने 88 मैचों में 3078 रन बनाए हैं।

    हाल ही में इंग्लैंड के साथ जारी इस ताज़ा सीरीज में ही कप्तान विराट कोहली ने T20 I क्रिकेट में 3000 रन बनाने का रिकॉर्ड कायम  किया है। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे T20 I मैच में 77 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी और ये नया कीर्तिमान अपने नाम किया था। हालांकि विराट कोहली की 77 रनों की नाबाद पारी इस मैच में बेकार चली गई, क्योंकि बाकी के सभी सूरमा बल्लेबाज़ इंग्लैंड के घातक गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाए थे और भारत का टोटल स्कोर 156 पर ठहर गया था। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम ने आसानी से भारत को 8 विकेट से हरा दिया था। हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड ने 18.2 ओवर में ही जीत हासिल कर लिया था।

    आईसीसी की रैंकिंग में कहां हैं विराट कोहली

    ताज़ा सीरीज के तीसरे मैच में भारत हार गया,  लेकिन इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की 77 रनों की बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ ही वो  वजह से ICC Rankings T20 I में टॉप 5 में पहुंच गए। कोहली 744 पॉइंट्स के साथ ICC Rankings में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।  केएल राहुल (KL Rahul) 771 पॉइंट्स के साथ चौथे पायदान पर हैं। कप्तान विराट कोहली केएल राहुल से 27 पॉइंट्स पीछे हैं।