Rohit Sharma made this record as soon as he played 5th ball

टीम इंडिया के बेरहम बल्लेबाज रोहित शर्मा ने विस्फोटक अंदाज में भारतीय बल्लेबाजी का आरंभ किया।

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे मैच में भारत ने बड़े ही दिलचस्प मुकाबले में आखिरी ओवर में इंग्लैंड को पटखनी दे दी और सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी मैदान में उतरी। क्रीज़ पर भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) मौजूद थे। इंग्लैंड के गेंदबाज आदिल राशिद (Adil Rashid) ने गेंदबाजी शुरू की। टीम इंडिया के बेरहम बल्लेबाज रोहित शर्मा ने विस्फोटक अंदाज में भारतीय बल्लेबाजी का आरंभ किया।

    रोहित ने आदिल राशिद (Adil Rashid) के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर छक्का ठोक दिया और रशीद देखते रह गए। क्रिकेट के इतिहास में अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में पहली बार टीम इंडिया ने छक्के मारकर अपना खाता खोला। भारत के नाम एक नया कीर्तिमान जोड़ने का क्रेडिट रोहित शर्मा को जाता है। बात इतनी ही नहीं है, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में इस छक्के के साथ ही छक्कों की हाफ सेंचुरी भी  पूरी कर ली।

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में छक्कों का अर्धशतक ठोकने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। रिकॉर्ड का बनना यहीं नहीं ठहरा। रोहित शर्मा ने तीसरी गेंद पर एक चौका जड़ दिया और पहले ओवर की 5वीं गेंद पर एक रन लेकर अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में अपने 9 हजार रन पूरे कर लिए और एक मील का पत्थर गाड़ गए। T20 क्रिकेट में ऐसा कीर्तिमान बनाने वाले रोहित दूसरे ही भारतीय खिलाड़ी बन गए।

    रोहित शर्मा से पहले T20 में 9000 रनों का आंकड़ा छू वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team)। विराट के नाम T20 क्रिकेट में  9650 रन दर्ज हैं और शो का सिलसिला अभी जारी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) के नाम 8494 रन हैं। और इस आंकड़े के साथ वो लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 8102 रनों के साथ चौथे नंबर पर हैं।

    हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ 18 मार्च गुरुवार की शाम रोहित शर्मा का विस्फोटक अंदाज ज्यादा देर तक टिक नहीं सका और सिर्फ़ 12 रन के स्कोर पर वह जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड होकर चलते बने। बहरहाल, इस मैच में 12 रन बनाकर भी उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और इस 12 रनों के योगदान के बाद T20 क्रिकेट में उनके खाते में 9001 रन हो गए।