ind vs eng eoin-morgan-first-from-england-to-play-100-t20i-series

कप्तान इयोन मोर्गन के करियर का यह 100वां अंतरराष्ट्रीय T20 मैच रहा।

    Loading

    -विनय कुमार

    आज भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की T20 I सीरीज़ के तीसरे मैच में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने अहमदाबाद  के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में उतरते ही इतिहास रच दिया। क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड के नाम एक नया कीर्तिमान जुड़ गया। कप्तान इयोन मोर्गन के करियर का यह 100वां अंतरराष्ट्रीय T20 मैच रहा।

    गौरतलब है कि इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी इससे पहले T20 क्रिकेट में 100  मैच नहीं खेल सका है। भारत के साध सीरीज का तीसरा मैच़ खेलते  ही इयोन मोर्गन (Eoin  Morgan) 100 मैच खेलने वाले इंग्लैंड के इकलाैते खिलाड़ी बन गए।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि इयोन मोर्गन ने 5 जून 2009 को साउथ अफ्रीका (South Africa)  के खिलाफ अपने करियर  का पहला T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। आज के भारत के  साथ हुई भिड़ंत से पहले खेले 99 मैचों में उन्होंने 30.34 की औसत से 2306 रन बनाए हैं। मोर्गन के बाद इंग्लैंड से सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय T20 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी जोस बटलर (Josh Butler) हैं, जिन्होंने 76  अंतरराष्ट्रीय T20 मैच खेले हैं।  

    वहीं ओवरऑल  क्रिकेट की बात की जाए तो अब तक सिर्फ 3 खिलाड़ियों ने अपने अंतरराष्ट्रीय T20 करियर में 100 या इससे ज्यादा T20 मैच खेले हैं। पाकिस्तान के शोएब मलिक (Shoeb Malik ) ने 116, भारत के रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  ने 108 और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (Ross  Taylor) ने 103 मैच खेले हैं। रॉस टेलर ने क्रिकेट  के तीनों फाॅर्मेट में 100 से ज़्यादा  टेस्ट, वनडे और T20 मैच खेले हैं। पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी और मोहम्मद हफीज, न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (Martin Guptil) ने T20 फॉर्मैट  में 99 मैच खेले हैं।

    गौरतलब है कि, ताज़ा सीरीज़ के तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने सूर्यकुमार यादव को बाहर करते हुए प्लेइंग इलेवन में रोहित शर्मा की वापसी हुई। इंग्लैंड के प्लेइंग 11 में भी बदलाव आया। इंग्लैंड की में मार्क वुड की जगह टॉम वुड को लिया गया।  भारत की तरफ से सिर्फ कप्तान विराट कोहली के बल्ले में प्यास नज़र आई। उनका बल्ला खूब बोला। कप्तान कोहली ने 46 गेंदों में शानदार 77 रन बनाये और नाबाद रहे।  उनकी इस नाबाद पारी में 8 जानदार चौके और 4 शानदार छक्के भी शामिल रहे।  

    लेकिन इंग्लैंड की कसी हुई गेंदबाज़ी के सामने भारत 20 ओवर में 6 विकेट खो कर सिर्फ 156 रन ही बना सका।  जिसके जवाब में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ जोश बटलर ने अकेले 52 गेंदों में 83 रन की नाबाद पारी खेली। इस बेहतरीन पारी में उनके 5 चौके और 4 शानदार छक्के शामिल रहे। जॉनी बेयरस्टो ने भी 28 गेंदों में 40 रनों की अच्छी पारी खेली। इंग्लैंड ने 18.2 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर भारत को सीरीज़ के तीसरे मैच में हरा दिया।