ind-vs-eng-India should play Kuldeep Yadav against England Irfan Pathan

कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने अब तक छह टेस्ट मैचों में 24 विकेट लिये हैं।

Loading

मुंबई. पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान (Irfan Pathan) ने बायें हाथ के कलाई के स्पिनरों को ‘अनूठा’ करार देते हुए इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला (India vs England Test Series) के लिये कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को भारतीय टीम में शामिल करने की सिफारिश की है। कुलदीप को पिछले तीन महीनों में अधिकतर समय बेंच पर ही बिताना पड़ा लेकिन पठान ने कहा कि यह ‘अनूठा गेंदबाज’ पांच फरवरी से चेन्नई में शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करेगा।

पठान (Irfan Pathan) ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘यह टीम प्रबंधन की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है कि जो खिलाड़ी नहीं खेल रहा है उसकी मानसिकता वे कैसे बनाये रखते हैं। मुझे विश्वास है कि वे सही काम कर रहे हैं और यही वजह है कि कुछ युवा खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। ” उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पूरा विश्वास कि वे कुलदीप यादव का समर्थन कर रहे होंगे क्योंकि वह बेहद प्रतिभाशाली है। आपको हर दिन बायें हाथ के स्पिनर नहीं मिलते। ”

पठान (Irfan Pathan) ने इंग्लैंड के खिलाफ कुलदीप (Kuldeep Yadav) को टीम में शामिल करने की वकालत करते हुए कहा, ‘‘वह अनूठा गेंदबाज है। वह 25-26 साल का है और यह वह उम्र है जहां वह परिपक्वता हासिल करेगा। उसे जब भी मौका मिलेगा, पहला टेस्ट हो या दूसरा टेस्ट वह अच्छा प्रदर्शन करने के लिये बेताब होगा और मुझे पूरा विश्वास है कि वह इसमें सफल रहेगा। ”

भारत की तरफ से 29 टेस्ट और 120 वनडे खेलने वाले पठान (Irfan Pathan) ने कहा, ‘‘जब इंग्लैंड की बात आती है तो इतिहास देख लो, अगर आप लेग स्पिनर हो तो आपके पास सफलता के अधिक मौके रहेंगे। इसलिए मुझे विश्वास है कि जब भी उसे खेलने का मौका मिलेगा वह सफल होगा। ”

कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने अब तक छह टेस्ट मैचों में 24 विकेट लिये हैं। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच जनवरी 2019 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच के संयोजन के बारे में पठान ने कहा कि चेन्नई की पिच की प्रकृति को देखते हुए तीन स्पिनरों के साथ उतरना बुरा विकल्प नहीं होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘यह विकेट पर निर्भर करता है लेकिन इसकी काफी संभावना है कि चेन्नई में तीन स्पिनरों को खेलने का मौका मिले क्योंकि हमने देखा है कि चेन्नई की पिच अतिरिक्त उछाल और स्पिन गेंदबाजों के लिये अनुकूल मिट्टी के कारण वास्तव में स्पिनरों को कैसे मदद कर सकती है। ”

पठान (Irfan Pathan) को लगता है कि युवा वाशिंगटन सुंदर और अनुभवी रविचंद्रन अश्विन चारों टेस्ट मैच में खेल सकते हैं। श्रृंखला के पहले दो मैच चेन्नई और अंतिम दो मैच अहमदाबाद में होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी संभावना है क्योंकि वाशिंगटन सुंदर केवल अपनी गेंदबाजी के दम पर नहीं बल्कि आलराउंडर के तौर पर खेलेगा। वह बहुत अच्छी बल्लेबाजी करता है और भारत में अनुकूल परिस्थितियों में एक स्पिनर के रूप में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। ”

पठान (Irfan Pathan) को लगता है कि भारत इस श्रृंखला में 2-1 से जीतेगा। उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर भारत यह श्रृंखला जीतेगा। इसमें कोई संदेह नहीं है। इंग्लैंड की टीम ने हाल में श्रीलंका में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया था। यहां की पिचें भी वैसी ही हैं और उनके लिये जो रूट की भूमिका अहम होगी। ” (एजेंसी)