ind vs eng it-is-unfortunate-that-india-did-not-include-aswin-in-the-odi-t20-squad-gautam-gambhir-suffering

रविचंद्रन अश्विन का बेहतरीन फॉर्म इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज (India vs England Test Series 2021) में भी बरकरार है।

    Loading

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया के घातक और बेहतरीन ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Indian Bowler) ने साबित कर दिया है कि वे सिर्फ गेंदबाज के तौर पर खतरनाक नहीं हैं, बल्कि एक सधे हुए और मंजे हुए अच्छे बल्लेबाज भी हैं। पिछले महीने समाप्त हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफ़ी टेस्ट सीरीज 2020 – 2021(Border Gavaskar Trophy Test Series Australia vs India 2020 –  2021) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 चार मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में रविचंद्र अश्विन ने शानदार पारी खेली थी। और इसी की बदौलत टीम इंडिया तीसरा टेस्ट मैच बचाने में कामयाब रही थी। 

    रविचंद्रन अश्विन का बेहतरीन फॉर्म इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज (India vs England Test Series 2021) में भी बरकरार है। चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट में अश्विन ने इंग्लैंड के 8 विकेट चटकाए थे, इसके साथ ही उन्होंने शानदार शतक ठोका था। और उनकी सेंचुरी की बदौलत टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को धूल चटाई थी। 

    सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए रविचंद्रन अश्विन को ‘मैन ऑफ द मैच’ (Man of the Match Chennai Second Test Match India vs England Ravichandran Ashwin) से सम्मानित किया गया था। लेकिन, इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले वनडे (ODI Series India vs England 2021) और T20 (T20 Series India vs England 2021) टीम में रविचंद्रन अश्विन को शामिल नहीं किया गया है। इस बात से भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व धाकड़ सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir Former Opner Indian Cricket Team) नाराज़ नजर आ रहे हैं। उन्होंने अश्विन को इन टीमों में शामिल नहीं किए जाने को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया।

    गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा, “एक ऐसा क्रिकेटर जो कि टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने के करीब है और 5 टेस्ट सेंचुरी लगा चुका हो। इसके बावजूद वह व्हाइट बॉल टीम का हिस्सा नहीं हैं। यह बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण है। रविचंद्रन अश्विन एक शानदार खिलाड़ी हैं। अश्विन बेहतरीन गेंदबाज हैं और उनके पास वेरिएशन है। जिस स्तर का क्रिकेट उन्होंने खेला है और जैसा असर वो (R Ashwin) मैच पर डालते हैं, वह अविश्वसनीय है।”

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा (Ashish Nehra) ने भी रविचंद्रन अश्विन की प्रशंसा करते हुए कहा, “यह पहली बार नहीं है जब रविचंद्रन अश्विन ने होम ग्राउंड पर इस तरह का शानदार प्रदर्शन किया हो। जब यह बात होती है कि वह क्यों अलग हैं, पहली बात उनके पास इतना अधिक अनुभव है। और, जब वह होम ग्राउंड पर खेलते हैं, तो उनके पास बेहतरीन अनुभव साथ होता है। जब उन्हें यह मालूम हो कि विकेट उनकी मदद करेगा तो वह बेहतरीन खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। वह क्रिकेट के बेहतरीन छात्र हैं। हमने यह हमेशा देखा है कि वह सीखना चाहते हैं। उनके साथ कुछ फिटनेस की परेशानी थी। पर,  हमने कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri Coach Team India) से सुना है कि अश्विन फिटनेस पर खूब मेहनत कर रहे हैं। ऐसे में अश्विन लंबी गेंदबाजी कर सकते हैं।”

    बहरहाल, टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने अगर क्रिकेट के सीमित ओवरों के फॉर्मेट के मैचों की ताजा सीरीज (India vs England) में अगर रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल नहीं किया है, तो जरूर उसने कुछ बेहतर की संभावनाओं के मद्देनजर ही ऐसा किया होगा।