File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के पहले दिन भारतीय क्रिकेट टीम के घातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने 46 रन देकर इंग्लैंड के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने 28 रन देकर 3 विकेट चटकाए।

    शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने 2 और मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने एक विकेट हासिल किए। इंग्लैंड की पहली पारी की बल्लेबाज़ी में  भारत के तेज गेंदबाजों का जबरदस्त और शानदार प्रदर्शन नजर आया। उनकी घातक अटैक के सामने इंग्लैंड का किला 183 रनों पर ढह गया। और, मेज़बान इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ,(Joe Root) के पहले बैटिंग करने के फैसले को नाकाम कर दिया।

    मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) इंग्लैंड के खिलाफ इस पहले टेस्ट मैच के पहले  पहले दिन अपने बेस्ट फॉर्म में नजर आए। उन्होंने कहा कि मेजबान इंग्लैंड की टीम को 183 रनों पर समेट कर भारतीय टीम संतुष्ट थी।

    मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “मेरा मानना है कि पहली पारी में 183 के ऊपर हमें अच्छा स्कोर बनाना चाहिए और बढ़त लेनी होगी। हम बेहतर स्थिति में हैं, क्योंकि आप जिस भी टीम को 183 रन पर समेट देते हैं, वह बेहतर प्रदर्शन है।”

    उन्होंने आगे कहा, “अब बात यह है कि हमें शुरुआती कुछेक घंटे सधी बल्लेबाज़ी करनी है।  और मेरे मुताबिक, गेंद कुछ खास अपना असर  नहीं दिखा पाई। जिस तरह से हमने दिन में बोलिंग की, हमने सही लेंथ में बोलिंग की और उसी के अनुसार हमें विकेट हासिल हुए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह 183 है या 283, हमें अपना ध्यान केंद्रित करने और रन जोड़ने की आवश्यकता है।”

    स्टंप्स तक, यानी पहले दिन के खेल समाप्त होने तक भारत बिना कोई नुकसान के 21 रन बना चुका था। भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 40 गेंदों का सामना करते हुए 9 रन पर और केएल राहुल (KL Rahul) 39 गेंदों का सामना करते हुए 9 रन के स्कोर पर क्रीज़ पर डंटे हुए हैं। आज मैच के दूसरे दिन दोनों बल्लेबाजों पर भारत के स्कोर को बढ़ाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी।

    भारत के खतरनाक तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने कहा कि बल्लेबाजों को अपनी बल्लेबाज़ी की शुरुआत के घंटे भर संभालना है, जो संभल गया।

    शमी ने कहा, “हमारी पहली पारी गेंदबाजी का  खत्म हो गया है। हमारी बैटिंग का हिस्सा बचा है। मैं सिर्फ एक ही बात बोलूंगा कि आपको पहले घंटे सावधानी से खेलने की आवश्यकता है। क्योंकि, हमें अपना ध्यान केंद्रित रखना होगा, नियंत्रण में रहना होगा। इसलिए सबसे तो हमें स्कोर की बराबरी करनी है और फिर उसके बाद लीड के बारे में सोचना है।”