पाकिस्तानी खिलाड़ी का दावा, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में पृथ्वी शॉ इस वजह से करेंगे संघर्ष

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (ENG vs IND TEST SERIES 2021) 4 अगस्त से शुरू होने जा रही है। दोनों देश कमर कस चुकी हैं। भारत एक प्रैक्टिस मैच भी खेल चुका हैं। सीरीज की शुरुआत से पहले BCCI ने घोषणा की थी कि पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) जो फिलहाल श्रीलंका के दौरे पर हैं, इंग्लैंड के दौरे पर गई भारतीय टेस्ट टीम में चोटिल खिलाड़ियों की जगह लेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज के शुरू होने से पहले पृथ्वी शॉ को टीम में शामिल किए जाने पर  पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट (Salman Butt Former Captain Pakistan) ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने पृथ्वी शॉ को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं।

    गौरतलब है कि, पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में भारत की तरफ से 5 टेस्ट मैच खेले हैं। और, अब भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे में एक मैच में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम से बाहर होने के बाद एक बार फिर उन्होंने टीम में वापसी की है। लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट फॉर्मेट के हाल के कुछ मैचों में उनका प्रदर्शन बेहतर रहा है। लेकिन, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट का मानना है कि पृथ्वी शॉ का फुटवर्क इंग्लैंड की आबो-हवा में इस बल्लेबाज के लिए कुछ चिंता पैदा कर सकता है। सलमान बट (Salman Butt) के मुताबिक, मौका मिलने पर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को परिस्थितियों के अनुसार अपने खेल को आकार देना होगा और टीम के सीनियर खिलाड़ी उसी के लिए उनकी सहायता करने में ख़ास रोल अदा करेंगे।

    फुटवर्क में है गड़बड़ी

    सलमान बट ने (Salman Butt) ने अपने यूट्यूब चैनल में कहा, “पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के पास इंग्लैंड (ENG vs IND TEST SERIES 2021) में यह साबित करने का मौका है कि लोग उन्हें इतना ज्यादा क्यों आंकते हैं। लेकिन, वे इंग्लैंड में संघर्ष कर सकते हैं। क्योंकि, उनका फुटवर्क (footwork) इतना ठीक नहीं है। इंग्लैंड के मैदानों में ये भी देखा गया है कि बेहतरीन फुटवर्क वाले बल्लेबाजों के लिए भी कभी-कभी मुश्किल वक्त होता है, खासकर जब गेंद स्विंग (swings) करती है। विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) जैसे वर्ल्ड लेवल के खिलाड़ी इंग्लैंड में टीम इंडिया का हिस्सा हैं। उन्हें चाहिए कि वे पृथ्वी शॉ को इंग्लैंड में कैसे खेलना है, इसकी सही जानकारी दें। उम्मीद है कि वे एडजस्ट (Prithvi Shaw) कर लेंगे। अगर वे ऐसा नहीं कर पाते हैं, तो नज़ारे ही देखेंगे।”

    पृथ्वी को अपने खेल में बदलाव की ज़रूरत

    गौरतलब है कि, पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) अपने जुझारू प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। अक्सर देखा जाता है कि वे अपनी पहली गेंद से आगे बढ़ते हैं और उन्होंने अपने खेल को एक आक्रामक रूप दिया है। उनकी आक्रामकता की तुलना वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) और विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) से भी की जाती है। सलमान बट (Salman Butt) का मानना है कि महान खिलाड़ियों से तुलना करने से पहले पृथ्वी शॉ को अपनी अच्छी शुरुआत को मैच जिताने वाली पारियों में बदलने की जरूरत है। और अगर ज़रूरी हो, तो अपने खेल में बदलाव करने की भी जरूरत है।

    ठोकने होंगे शानदार शतक

    पाकिस्तान क्रिक्रेट टीम के पूर्व कप्तान सलमान बट (Salman Butt) ने कहा, “कुछ क्रिकेटप्रेमियों को लगता है कि पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को अपना खेल बदलने के लिए बोलना गलत है। वे वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) और विव रिचर्ड्स (Vivian Richards) की तरफ अपनी शैली का संकेत देते हैं,  जो क्रिकेट के महान खिलाड़ी रहे और सफल हुए। जब आप रिज़ल्ट देना शुरू करते हैं, तो आप खेल की अपनी एक ख़ास शैली का अपना होने का दावा कर सकते हैं। आपको बैटिंग करते वक्त एक अलग तरह की मानसिकता को सही ठहराने के लिए बड़े स्कोर और सेंचुरी लगाने होंगे।”