ind-vs-eng-pink-ball-3rd-test-match-was-the-pitch-of-narendra-modi-stadium-bad-lets-know-the-icc-rules

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने ट्वीट करते हुए पिच पर नाखुशी जतायी।

    Loading

    अहमदाबाद. भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा डे-नाईट टेस्ट मैच (India vs England 3rd Day-Night Test Match) अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। यह मैच भारत ने 10 विकेट से जीत लिया। इस मैच के बाद अब भारत सीरीज में इंग्लैंड से 2-1 से आगे हो गई है।

    इंग्लैंड की हार के बाद सोशल मीडिया पर पूर्व खिलाड़ियों को बीच मोटेरा स्टेडियम की पिच को लेकर बहस शुरू हो गई है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने ट्वीट करते हुए पिच पर नाखुशी जतायी।  

    वहीं, मैच हारने के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रुट (Joe Root) ने भी कहा कि, पिच ख़राब था या नहीं इसका फैसला आईसीसी (ICC) को करना है। इसके अलावा भारतीय पूर्व क्रिकेटरों ने भी पिच को लेकर ट्वीट किए और इसे खराब बताया। ऐसे में अब जानते हैं आखिर क्या है आईसीसी (ICC) के ख़राब पिच के नियम।

    क्या हैं ICC के नियम

    • इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) एक ऐसी पिच को ख़राब पिच करार देता है। जिसमें असीमित उछाल या फिर गेंद और बल्ले के बीच बराबरी का मुकाबला ना हो। अगर पिच पर बल्लेबाज आसानी के साथ अच्छे रन बना रहे है। लेकिन, गेंदबाज़ों को इस पिच की कई भी मदद न मिले तो ऐसी पिच को आईसीसी ख़राब करार देता है। वहीँ। अगर गेंदबाज़ों को पिच की मदद मिल रही है। लेकिन, बल्लेबाज़ों को रन बनाने में मुश्किल हो रही है। तो आईसीसी पिच को ख़राब घोषित कर सकती है।
    • ऐसी पिच जिसपर स्पिनरों या तेज गेंदबाज़ों को मदद मिल रही है और बल्लेबाज़ों को परेशानी हो रही है तो ऐसी पिच को खराब करार दिया जा सकता है।
    • पिच की खराब रेटिंग आईसीसी उस हालात में देती है जब पिच पर स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही है। खासतौर से मैच के शुरुआती दिनों में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा एशिया की पिचों को इससे थोड़ी राहत मिलती है।

    अगर आईसीसी (ICC) ने किसी पिच को खराब करार देती है, तो उस पिच पर 2 साल तक मैच नहीं खेले जाते। अगर कोई स्टेडियम 5 डीमेरिट अंक तक पहुँचता है तो आईसीसी उसकी मान्यता 12 महीने तक बैन करती है। वहीं 10 डीमेरिट अंकों पर 2 साल तक उस स्टेडियम में मैच नहीं हो सकता।

    दिल्ली की फिरोजशाह पिच (अरुण जेटली स्टेडियम) को ख़राब करार दिया जा चुका है। दिसंबर 2009 में भारत और श्रीलंका के बीच वनडे मैच खेला जा रहा था। उस दौरान पिच पर असीमित उछाल थी। जिसके बाद उस मैच को रोक दिया गया था।