VIRAT

    नयी दिल्ली. इंग्लैंड-भारत के बीच 5 मैचों की T20 सीरीज (India vs England T20 2021) का पांचवां और आखिरी मैच आज अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ ((Narendra Modi Cricket Stadium Ahmedabad) में ही खेला जाएगा। आज का मैच सीरीज का निर्णायक मैच होगा। 

    गौरतलब है कि, इस सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड ने 8 विकेट से जीता था। दूसरे मैच में, भारत ने इंग्लैंड को हराकर सीरीज बराबरी पर ला दी। तीसरे मैच में फिर से इंग्लैंड ने भारत को पटखनी दी और 2-1 की बढ़त लेकर चौथे मैच में भारत को ललकारा। सीरीज का चौथा मैच बेहद रोमांचक और दिलचस्प था। इंग्लैंड के जबड़े से भारत ने जीत छीन लिया और सीरीज 2-2 से फिर दोनों देश बराबरी पर आ गए। लेकिन 5 मैचों की इस सीरीज में किसी को तो सिकंदर बनना ही है। इस सीरीज का सिकंदर कौन होगा ? आज शाम इसका फैसला हो जाएगा।

    दोनों देशों के बीच T20 I का इतिहास:

    भारत और इंग्लैंड T20 क्रिकेट (India vs England T20 Matches) के बीच अब तक 18 मुकाबले हो चुके हैं। इन 18 भिड़ंत में से भारत ने 9 मैच जीते और इंग्लैंड ने भी 9 जीते हैं। इनमें से 10 मैच भारत में खेले गए हैं और इन 10 मैचों में भारत ने इंग्लैंड को 5 मैचों में परास्त किया और इंग्लैंड ने भी 5 मैचों में भारत को हराया।

    ICC WORLD RANKING T20 I में फ़िलहाल इंग्लैंड (England) टॉप पर है और भारत (India)  रैंकिंग में दूसरे पायदान पर है। ऐसे में आंकड़ों की तस्वीर बताती है कि दोनों देश की टीमें महारथी सूरमाओं से लैस है और आज का क्रिकेट-युद्ध देखने लायक होगा।

    टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में बदलाव होगा?

    आज सीरीज के पांचवें और निर्णायक मैच में दोनों ही टीम सबसे मजबूत और घातक खिलाड़ियों का दल मैदान-ए-जंग में उतारेगी। हालांकि, दोनों ही टीमें शानदार हैं, और ऐसे में बहुत ज्यादा बदलाव करने से टीम के प्रदर्शन पर खराब असर की आशंका भी है। इसलिए, हो सकता है टीम पिछले मैच के प्लेइंग इलेवन को मैदान में उतारे। हां एक-आध बदलाव संभव है। 

    टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन:

    भारत (India):

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma), केएल राहुल (KL Rahul), विराट कोहली (कप्तान) (Virat Kohli Captain), सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), ऋषभ पंत (Rishabh Pant) (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya), वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar), शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur), भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar), राहुल चाहर (Rahul Chahar)

    इंग्लैंड (England):

    जेसन राॅय (Jason Roy), जोस बटलर (विकेटकीपर) (Josh Butler Wicket-keeper), डेविड मालन (David Malan), जोनी बेयरस्टो (कप्तान) (Jonny Bairstow), बेन स्टोक्स (Ben Stokes), सैम कुरेन (Sam Curran), क्रिस जॉर्डन (Chris Jordan), जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer), आदिल राशिद (Adil Rashid), मार्क वुड (Mark Wood)।

     

    विनय कुमार