chahal

    टीम इंडिया के खतरनाक लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal leg spinner Indian Cricket Team) T20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। युजवेंद्र चहल भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ में खेले गए T20 सीरीज के पहले मैच में एक विकेट झटकते ही टॉप पर पहुंच गए। इस एक विकेट से पहले वो और भारतीय टीम के घातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) बराबरी पर थे।

    12 मार्च 2021 शुक्रवार की शाम जैसे चहल ने सातवें ओवर की आखिरी गेंद फेंकी और 28 रन पर खेल रहे इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज़ जॉस बटलर (Josh Butler LBW) को एलबीडब्ल्यू आउट किया, इसी विकेट के पाते ही या नया कीर्तिमान उनके नाम हो गया। बटलर को आउट करते ही चहल ने जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ टॉप पर कब्जा जमा लिया। निजी कारों से जसप्रीत बुमराह इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। 

    गौरतलब है कि, युजवेंद्र चहल के पास अब 46 T20I से 8.34 प्रति ओवर की औसत से 60 विकेट हैं। दूसरी तरफ जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) 50 T20I में 20.25   इकनॉमी  ट हैंकी औसत से 59 विकेट झटके हैं और उनकी औसत 6.66 रन प्रति ओवर है। 

    युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के लिए उनके नाम यह एक और नई उपलब्धि  रही, क्योंकि 2016 में हरारे में जिम्बाब्वे (India vs Zimbabwe 2016) के खिलाफ अपना T 20I का डेब्यू करने के बाद भारतीय टीम की तरफ से यह उनका 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच था। एकदिवसीय क्रिकेट (ODI Cricket) में युजवेंद्र चहल ने शानदार वापसी की और 54 मैचों में 92 विकेट हासिल किए।

    कल इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की T20I Series (India vs England T20 I Series) के पहले मैच में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। सभी नामी सूरमा चूरमा साबित हुए और इंग्लैंड ने भारत को इस मैच में बड़ी आसानी 8 विकेट से हरा दिया और 1-0 से सीरीज में बढ़त बना ली है। 

    टीम इंडिया के बल्लेबाजों में सिर्फ श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) का बल्ला गरजा बाकी सब फुस्स हो गए। श्रेयस अय्यर ने 67 रनों की अच्छी पारी खेली और टीम इंडिया किसी तरह  7 विकेट के नुकसान पर 124 रन बना पाई।

    सभी जानते हैं कि इंग्लैंड की टीम के पास जबरदस्त बैटिंग पवार है। जिसके सामने भारत की तरफ से दिया गया लक्ष्य बेहद कमज़ोर थे, जिसे इंग्लैंड ने 15.3 ओवर में ही हासिल कर लिया।

    विनय कुमार