virat kohli will break these record

    भारत और इंग्लैंड (India Vs England) के बीच हुए टेस्ट और T20 सीरीज में इंग्लैंड (England) को धूल चटाने के बाद अब भारत की टीम ODI के लिए नए प्लानिंग के साथ मैदान में उतरेगी। यह मैच आज दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा। क्रिकेट फैंस (Cricket Fans) की नज़र इस बार भारतीय कप्तान विराट कोहली (Indian Captain Virat Kohli) पर टिकी होंगी। वहीं यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार विराट कई दिग्गज खिलाड़ियों के रिकॉर्ड (Virat Will Break This Records In ODI Series) भी तोड़ सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं, कौन से हैं वह रिकॉर्ड और किसके हैं…

    सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड-

    वनडे में भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले मुकाबले में विराट कोहली पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। यह रिकॉर्ड है कि सचिन ने घरेलु ज़मीन पर सबसे ज़्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उऩ्होंने घर पर कुल 20 शतक लगाए हैं। वहीं मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम घरेलू सरज़मीन पर 19 शतक हैं। ऐसे में हो सकता है कि विराट यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं या बराबरी कर सकते हैं।  

    रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड- 

    ऑस्ट्रिलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम वनडे क्रिकेट में 22 शतक हैं। वहीं विराट कोहली अब तक 21 शतक जड़ चुके हैं। ऐसे में उनकी नज़र पोंटिंग के इस रिकॉर्ड पर भी हो सकती है। साथ ही हो सकता है कि यह रिकॉर्ड विराट तोड़ भी दें। पोंटिंग ने ODI में 230 मैचों में 22 शतक जड़े थे। वहीं कोहली ने सिर्फ 92 मैचों में 21 शतक लगा चुके हैं।

    रैना का रिकॉर्ड-

    भारत के पूर्व खिलाड़ी सुरेश रैना (Suresh Raina) का एक रिकॉर्ड भी विराट कोहली तोड़ सकते हैं। सुरेश रैना चौथे सबसे सफल बल्लेबाज है जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ बढ़िया बल्लेबाजी करके ज्यादा रन बनाए है। विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ 30 मैचों में 1178 रन बनाए है। जिसके बाद अब अगर वह इस सीरीज में 39 रन बना लेते है तो फिर रैना का रिकॉर्ड भी टूट जाएगा। 

    घरेलू मैदान पर रिकॉर्ड- 

    घरेलू मैदान पर सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी विराट तोड़ सकते हैं। अब तक दिग्गज खिलाड़ियों सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) , सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने घरेलु मैदान पर 5000 हज़ार रन बनाएं हैं। ऐसे में अगर विराट इस सीरीज में 135 रन बना लेते हैं तो वे शानदार कमाल करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे।