Dhawan credits victory to all-round performance
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की T20 सीरीज का दूसरा मैच (IND vs SL T20 Series 2nd Match 2021) कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम के मैदान पर बुधवार, 28 जुलाई को खेला गया। यह मैच  एक लो स्कोरिंग थ्रिलर मैच था, जिसमें श्रीलंका ने जीत के लिए भारत की तरफ से मिले 133 रनों के लक्ष्य को बड़े ही रोमांचक अंदाज़ में जीता। 4 विकेट के इस जीत के साथ अब भारत और श्रीलंका दोनों टीमें 3 मैचों की T20 सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। अब आज, गुरुवार, 29 जुलाई को सीरीज के तीसरे और अंतिम, यानी निर्णायक मैच में मैदान में जबरदस्त जोश और जुनून देखा जाएगा। आज के मैच में को भी टीम जीतेगी, वो होगी सीरीज की बाज़ीगर। कल खेले गए रोमांचक मैच में भारतीय टीम की तरफ से 4 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया और श्रीलंका के इस ताज़ा दौरे पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले भारतीय खिलाड़ियों की संख्या 11 हो गई।

    श्रीलंका के दौरे में (IND vs SL ODI T20 Series 2021 Captain Shikhar Dhawan) भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान शिखर धवन ने इस मैच में सलामी बल्लेबाजी करते हुए टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 40 रनों की पारी खेली। जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने 20 ओवर में 132 रनों का स्कोर खड़ा किया। जीत के लिए भारत की तरफ से मिले 133 रनों के लक्ष्य को श्रीलंका ने 2 गेंद शेष रहते 19.4 ओवर में 4 विकेट रहते हासिल कर लिया और जीत दर्ज की।

    भारत और श्रीलंका के बीच T20 सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) भले ही एक बार फिर अर्धशतक (fifty) पूरा करने से चूक गये हों, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में उन्होंने टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli, Captain Indian Cricket Team) को पछाड़ दिया है। कप्तान शिखर धवन ने बीते रविवार श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे T20 मैच में 42 गेंद में 40 रन बनाए और श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा T20 रन बनाने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। धवन ने श्रीलंका के खिलाफ अबतक खेले 11 T20 मैचों की 10 पारियों में 41 की औसत से कुल 375 रन बनाए हैं।

    वहीं, भारतीय टीम के रेगुलर धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने श्रीलंका के खिलाफ अब तक खेले 7 T20 मैचों की 6 पारियों में 84 की औसत से 339 रन बनाए हैं। इसके साथ ही इस मैच को लिया जाए तो शिखर धवन T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 8वीं बार 40-49 के स्कोर के बीच आउट हुए, जबकि विराट कोहली इस स्कोर के आसपास 7 बार आउट हो चुके हैं। इस मैच में श्रीलंका दौरे पर खेल रही टीम इंडिया के उपकप्तान भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar Vice Captain) ने एक विकेट हासिल कर T20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में विकेटों की हॉल सेंचुरी लगाई।

    भुवनेश्वर कुमार T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 विकेट पूरा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह कीर्तिमान जसप्रीत बुमराह (59) और युजवेंद्र चहल (63), दो भारतीय बोलर्स के नाम था। भुवनेश्वर कुमार ने अविष्का फर्नांडो (Avishka Fernando) का विकेट झटक कर यह कीर्तिमान अपने नाम के साथ जोड़ लिया। गौरतलब है कि, बीते बुधवार, यानी 28 जुलाई को खेले गए इस मैच में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) ने 4 ओवर की गेंदबाजी की, जिसमें उन्होंने 21 रन दिए और 1 विकेट हासिल किया था।