Team India
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England Cricket Team) ने इतिहास रच दिया। इंग्लैंड के क्रिकेट के अब तक के इतिहास में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। हालांकि, इस मैच की पहली पारी की बल्लेबाज़ी में पहले ही दिन 183 रनों पर ऑलआउट होते ही इंग्लैंड के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज़ हुआ।

    कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की कप्तानी में टीम इंडिया ने इस मैच के पहले ही दिन एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम चस्पां किया। भारत ने एशिया महाद्वीप के बाहर टेस्ट मैच के पहले दिन किसी विपक्षी टीम को 200 के अंदर ही ऑल आउट (all out) किया। गौरतलब है कि, टीम इंडिया की घातक गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड के परखच्चे उड़ गए। भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मैच की  पहली पारी में इंग्लैंड को 65.4 ओवर की गेंदबाजी में 183 रन पर ऑल आउट कर दिया। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारत ने एशिया महाद्वीप के बाहर टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम को सबसे कम स्कोर पर समेटा था।

    बात आजबसे करीब 43 साल पहले टीम इंडिया ने 1977/78 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम को सिर्फ 166 रनों के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया था। इसके बाद दूसरे नंबर पर जिम्बाब्वे की टीम की बात आती है है। आज से करीब 20 साल पहले भारत ने 2001 में बुलावायो में जिम्बाब्वे (Bulawayo Zimbabwe IND vs ZIM Test Match 2001) को 173 रन पर समेट दिया था। और अब, इंग्लैंड के नॉटिंघम (Nottingham England IND vs ENG Test Match 2021) के मैदान में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन ‘विराट-सेना’ ने इंग्लैंड के सभी 10 बल्लेबाज़ों की 183 रन पर बोरिया-बिस्तर बांध दिया।

    इस मैच में इंग्लैंड के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया, जब ट्रेंट ब्रिज के नॉटिंघम के मैदान में इंग्लैंड के 4 बल्लेबाज भारत का पेस अटैक का सामना नहीं कर पाए और बिना खाता खोले आउट होकर पवेलियन चलते बने। गौरतलब है कि, ऐसा पहली बार है जब डोमेस्टिक ग्राउंड में मेज़बान टीम के 4 बल्लेबाज भारत के खिलाफ बिना कोई रन बनाए आउट हो गए।

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज  रोरी बर्न्स ,(Rory Burns), डेनियल लॉरेंस (Daniel Lawrence), जोस बटलर (Josh Butler) और ओली रॉबिन्सन (Ollie Robinson) का बल्ला भारतीय तेज़ गेंदबाजों का शिकार होकर शून्य पर आउट हो गए। रोरी बर्न्स को जसप्रीत बुमराह ,(Jaspreet Bumrah) ने एलबीडब्ल्यू किया। मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने डेनियल लॉरेंस को विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के हाथों कैच करा दिया। फिर ऋषभ पंत ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर जोस बटलर (Josh Butler) का बेरहमी से कैच लपक लिया और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने ओली रॉबिन्सन को मोहम्मद शमी के हाथों कैच पकड़ा दिया।

    लेकिन, इस मैच के पहले दिन इंग्लैंड के धांसू बल्लेबाज जो रूट ,(Joe Root) इंग्लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक Alistair Cook) का रिकॉर्ड तोड़ा। एलिस्टर कुक के नाम 15,737 टेस्ट रन दर्ज हैं। जो रूट के 15780 अंतरराष्ट्रीय रन हो गए हैं। एक बात और, जो रूट ने नॉटिंघम के मैदान में भारत के खिलाफ खेलते हुए अपने टेस्ट करियर का 50वां अर्धशतक (50th Test Fifty) भी पूरा किया। रूट ने इंग्लैंड की पहली पारी में 108 गेंदों का सामना करते हुए 64 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद का शिकार हो गए।