women's cricket team

    लखनऊ: भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women’s Cricket Team) को ‘पावर हिटर्स’ (Power Hitters) की कमी लंबे समय से महसूस हो रही है और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ रविवार को यहां चौथे वनडे मैच में टीम को हरफनमौला दीप्ति शर्मा और विकेटकीपर सुषमा वर्मा (Deepti Sharma and Sushma Verma) से इस कमी को पूरा करने की उम्मीद होगी। पहले मैच में मिली हार के बाद भारत ने दूसरे वनडे में जीत के साथ वापसी की।

    मिताली राज की टीम हालांकि तीसरा मैच डकवर्थ लुईस प्रणाली से छह रन से हार गई। दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजेले ली ने 131 गेंद में 132 रन की नाबाद पारी खेली। भारतीय टीम एक समय बड़े स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही थी लेकिन आखिरी पांच ओवर में 27 रन ही बना सकी और स्कोर पांच विकेट पर 248 रन रहा। अगले साल होने वाले विश्व कप की तैयारी में जुटी भारतीय टीम को इस पर ध्यान देना होगा।

    कप्तान मिताली राज ने शुक्रवार को कहा था ,‘‘हमें आखिरी दस ओवर में तेज खेलने वाले बल्लेबाज चाहिये। पुछल्ले बल्लेबाजों से उम्मीद नहीं की जा सकती लिहाजा हरमनप्रीत या दीप्त को यह जिम्मेदारी लेनी होगी ताकि आखिरी दस ओवरों में अच्छे रन बन सके।” भारतीय टीम के अहम सदस्यों में से एक दीप्ति अब तक कोई कमाल नहीं कर सकी है और आक्रामक खेल दिखाने में नाकाम रही है।

    नीतू डेविड की चयन समिति ने शेफाली वर्मा जैसी युवा खिलाड़ी को वनडे टीम से बाहर रखा जिसकी वजह से हरमनप्रीत अकेली ‘पावर हिटर’ रह गई है। जेमिमा रौद्रिगेज, पूनम राउत और कप्तान मिताली एक ढर्रे पर रन बनाते हैं और उनका स्ट्राइक रेट बहुत अच्छा नहीं है। स्मृति मंधाना ने अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन रौद्रिगेज और राउत से उन्हें सहयोग नहीं मिल सका।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दस हजार रन पूरे करने वाली कप्तान मिताली ने दोनों मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया । गेंदबाजी में झूलन गोस्वामी आठ विकेट ले चुकी है और उनका फॉर्म में रहना जरूरी है । राजेश्वरी गायकवाड़ ने अच्छी स्पिन गेंदबाजी की है । दक्षिण अफ्रीका के लिये लिजेले ली ने अब तक 219 रन बनाये हैं जिसमें पहले मैच में 83 और तीसरे में नाबाद 132 रन शामिल है। गेंदबाजों में शबनम इस्माइल ने छह विकेट लिये हैं।

    टीमें : भारत: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, पूनम राउत, प्रिया पूनिया, यस्तिका भाटिया, हरमनप्रीत कौर, डी हेमलता, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, स्वेता वर्मा, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, पूनम यादव, सी प्रत्यूषा और मोनिका पटेल। दक्षिण अफ्रीका: सुने लुस (कप्तान), अयाबोंगा खाका, शबनिम इस्माइल, लॉरा वोल्वार्ट, त्रिशा चेट्टी, सिनालो जाफ्ता, तस्मीन ब्रिट्ज, मारिजाने कैप, नोंडुमिसो सांगेज, लिजेल ली, एनेके बॉश, फाये ट्यूनिक्लिफ, नॉनकुलुलेको मलाबा, मिनगोन डु प्रीज, नेदिन डि क्लर्क, लारा गुडाल, टुमी सेखुखुने। मैच का समय : सुबह 9 बजे से। (एजेंसी)