Team India, Test

    -विनय कुमार

    ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (ICC World Test Championship 2021) के फाइनल मुकाबले में अब एक हफ्ता बचा है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में होने जा रहे पर वर्ल्ड कप के इस ‘विश्वयुद्ध’ के मौके को लेकर क्रिकेट जगत के कई पूर्व खिलाड़ी और क्रिकेट एक्सपर्ट्स अपनी-अपनी राय दे रहे हैं, बयान दे रहे हैं, तो कुछ लोग भविष्यवाणी भी कर रहे हैं। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम ज्यादा मजबूती के साथ उतरेगी, क्योंकि उनके पास प्रैक्टिस करने के लिए काफी समय है, जो टीम इंडिया को नहीं मिला।

    हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले 2 सालों में विदेशों के मैदानों में शानदार खेल दिखाया है। इसलिए इसमें कोई दो राय नहीं है कि ‘विराट- सेना’ न्यूजीलैंड की टीम को जबरदस्त चुनौती देगी। भारतीय टीम के पास मजबूत बल्लेबाजी क्रम (batting order) है, जो टीम इंडिया को इस वर्ल्ड कप को जीतने में ताकत देगा। क्या आप इस बात से वाकिफ हैं, कि ‘ICC World Test Championship 2021’ का फाइनल इंग्लैंड में साउथम्प्टन के जिस रोज बाउल ग्राउंड में खेला जाएगा, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ एक भारतीय बल्लेबाज ने सेंचुरी लगाई है।

    You never know with the SG pink ball, it might swing or not Cheteshwar Pujara

    टीम इंडिया के मांझे हुए बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने इंग्लैंड में अब तक खेले 9 मैचों में 500 रन बनाए हैं, और साउथम्प्टन के रोज बाउल (Southampton Rose Bowl) के ग्राउंड में भारतीय टीम के लिए शतक भी ठोका है। इस मैदान पर पुजारा ने नाबाद 132 रन बनाए थे। ज़ाहिर है, न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में मैदान में जीत का इरादा लिए कप्तान विराट कोहली को इस मैच में भी पुजारा से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद होगी। ऐसे में चेतेश्वर पुजारा को भी उनसे बंधी उम्मीदों को पूरा करने में पूरे जोश और होश के साथ खेलना होगा। 

    गौरतलब है कि, पुजारा का पिछला शतक 2018-19 के दौरे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia Test Series 2018-19 Pujara) था। उसके बाद पुजारा ने 50-60 रनों का आंकड़ा पार तो किया, लेकिन उसे सेंचुरी में तब्दील नहीं कर सके। बहरहाल, टीम इंडिया के फैन्स और क्रिक्रेट-पंडितों को उम्मीद है कि चेतेश्वर पुजारा का बल्ला एक बार फिर साउथैम्पटन के मैदान में सेंचुरी की छूरी चलाए और इस ऐतिहासिक मैच में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।