india-in-australia-sunil-gavaskar-border-pick-gill-and-pant-for-first-test

पंत ने गुलाबी गेंद से खेले गए दूसरे अभ्यास मैच में 73 गेंद में 103 रन बनाये थे ।

नयी दिल्ली. महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का मानना है कि भारतीय (India) टीम प्रबंधन को आस्ट्रेलिया (Austrlia) के खिलाफ गुरूवार से शुरू हो रही चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में विकेटकीपर के तौर पर रिधिमान साहा (Wriddhiman Saha) की जगह आक्रामक ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को उतारना चाहिये । टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में सबसे तेजी से 10000 रन पूरे करने वाले गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा कि पहले टेस्ट में पंत भारतीय बल्लेबाजी क्रम को लचीलापन देगा । पंत ने गुलाबी गेंद से खेले गए दूसरे अभ्यास मैच में 73 गेंद में 103 रन बनाये थे ।

गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा ,‘‘ चयन समिति के लिये यह काफी कठिन होगा क्योंकि ऋषभ ने चार साल पहले चारों टेस्ट खेले थे। उसने एक शतक भी बनाया था और विकेट के पीछे भी अच्छा प्रदर्शन रहा था । कुछ दिन पहले ही उसने शतक जमाया है तो वह प्रबंधन की पसंद होना चाहिये ।” उन्होंने कहा कि विकेटकीपिंग में तकनीकी तौर पर अधिक सक्षम साहा की बजाय वह पंत को तरजीह देंगे क्योंकि आस्ट्रेलियाई पिचें विकेटकीपिंग के लिये चुनौतीपूर्ण नहीं हैं ।

उन्होंने कहा ,‘‘जिन पिचों पर गेंद टर्न लेती है , वहां सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर की जरूरत होती है और ऐसे में साहा पहली पसंद होते । लेकिन यहां विकेटकीपर स्टम्प के थोड़ा पीछे रह सकता है और उसके पास अधिक समय होगा तो ऋषभ सही पसंद होंगे ।” गावस्कर और एलेन बॉर्डर दोनों ने पारी की शुरूआत के लिये मयंक अग्रवाल के साथ पृथ्वी साव की बजाय शुभमन गिल को उतारने पर जोर दिया ।

गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा ,‘‘ भारतीय शीर्षक्रम अभी अस्थिर है । मयंक अग्रवाल एक सलामी बल्लेबाज है लेकिन उसके साथ कौन उतरेगा । शुभमन गिल या पृथ्वी साव ।” गिल ने दो अभ्यास मैचों में 0, 29, 43 और 65 रन बनाये जबकि साव का स्कोर 0 , 19 , 40 और तीन रन रहा । बॉर्डर ने कहा ,‘‘ मैने सिडनी में गिल की बल्लेबाजी देखी और मैं काफी प्रभावित हूं । उसकी तकनीक अच्छी है और उम्र में कम होने के कारण कुछ शॉट्स अपरिपक्व हैं लेकिन वह उम्दा बल्लेबाज है । मैं उसे ही चुनूंगा ।”

गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा ,‘‘ साव को अभी अपनी बल्लेबाजी पर कुछ काम और करना होगा । सलामी बल्लेबाज को समय की जरूरत होती है ताकि नयी गेंद को बखूबी खेल सके । उसे अपना डिफेंस मजबूत करना होगा ।” उन्होंने यह भी कहा कि मयंक अग्रवाल से उन्हें बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद है । (एजेंसी)