India's request to reduce isolation period in Australia may be rejected

-विनय कुमार.

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल के अंत में प्रस्तावित सीरीज पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. टीम इंडिया को आईपीएल 2020 के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे, टेस्ट और T 20 यानी तीनो फॉर्मेट में सीरीज खेलने ऑस्ट्रेलिया जाना है. दोनों देशों के बीच पहले सीमित ओवर्स फॉर्मेट की सीरीज होगी, उसके बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है. 

लेकिन जैसी खबर आ रही है उसके मुताबिक, ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ की आधिकारिक प्रसारणकर्ता कंपनी ‘चैनल 7’ ने इस श्रृंखला के शेड्यूल को लेकर आपत्ति जताई है और ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ से अपनी सालाना फीस में कटौती की मांग की है. 

चैनल 7 गया ACICA

‘सिडनी मॉर्निंग हेरल्ड’ की खबर के मुताबिक ‘चैनल ७’ ने ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ के साथ अनुबंध के भुगतान को लेकर चल रहे अपने विवाद को लेकर ऑस्ट्रेलियाई चैंबर (एसीआईसीए) से संपर्क किया, जिसके बाद इस मामले ने एक नया मोड़ ले लिया है. ख़बरों के मुताबिक, ‘चैनल 7’ चाहता है कि ऑस्ट्रेलियाई समर में होने वाले मैचों का चार्ज कोई इंडिपेंडेंट एनालिस्ट करे, जबकि ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने अपने चार्जेस को रिवाइज करने से इंकार कर दिया है.

गौरतलब है कि.’चैनल 7′ जिन मैचों के मूल्य का निर्धारण करने की मांग कर रहा है उनमें ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत की 4 मैचों की टेस्ट श्रृंखला के साथ ‘बिग बैश लीग’ भी शामिल है.  

क्यों हुआ विवाद ?

‘चैनल 7’ की डिमांड है कि ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ भारत के खिलाफ खेली जाने वाली सीमित ओवर्स की श्रृंखला को सेशन की बजाय जनवरी में ही शुरु करे. यही नहीं, बताया जा रहा है कि, ‘चैनल 7’ भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के शेड्यूल से भी नाखुश है. वह चाहता है कि बोर्ड अपने उस फैसले को बदले जिसमें उसने क्रिसमस से पहले केवल एक टेस्ट मैच और बाकी के टेस्ट मैच जनवरी में आयोजित कराने का फैसला किया है, ऐसे में लोग छुट्टियों से वापस लौट जाते हैं.

‘सिडनी मॉर्निंग हेरल्ड’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस खबर पर ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ के प्रवक्ता ने कहा, “CA (CRICKET AUSTRALIA) को ‘चैनल 7 ‘ से एक लेटर मिला है जिसमें उसने जानकारी दी है कि वह ‘एसीआईसीए’ से जवाब की प्रतीक्षा कर रहा है. ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ महिला एवं पुरुष अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट के सफल और सुरक्षित आयोजन के लिए अपने भागीदारों के साथ मिलकर काम करना चाहता है.”

दौरे की प्रस्तावित शेड्यूल

‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तरफ दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच के बीच एक हफ्ते का अंतर रखने की मांग को स्वीकार कर लिया है, जिसके बाद तीसरा टेस्ट मैच अब 7 जनवरी से खेला जाना तय है. यूँ तो आमतौर पर यह मैच 2 जनवरी से होता है. सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में खेला जाएगा. जानकारी के मुताबिक,  टेस्ट सीरीज से पहले भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे और टी20 सीरीज खेली जायेगी, जिसमें 26, 28 और 30 नवंबर को ब्रिस्बेन में वनडे सीरीज और एडिलेड में 4, 6 और 8 दिसंबर को टी20 सीरीज होगी.