india-vs-australia-1st-odi-indian-fans-spotted-weaving-saffron-flag-during-national-anthem-video-viral

बीते रविवार 29 नवंबर को भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज़ ( (IND-AUS ODI SERIES, 2020) का दूसरा मैदान सिडनी (Sydney) में खेला गया।

-विनय कुमार

बीते रविवार 29 नवंबर को भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज़ ( (IND-AUS ODI SERIES, 2020) का दूसरा मैदान सिडनी (Sydney) में खेला गया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कंगारुओं ने भारतीय गेंदबाज़ों की जमकर धुलाई करते हुए 50 ओवर में 389 का स्कोर खड़ा किया। इस भारी-भरकम स्कोर का पीछा करने उत्तरी टीम इंडिया (Team India) 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 338 रन ही बना सकी और इस सीरीज़ का दूसरा मैच भी हार गई।

एक बात जो यहां बड़ा ही पॉज़िटिव देखी गई, वो ये कि इस मैच में ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia) ने स्टेडियम में 50 प्रतिशत सीटों में खेलप्रेमियों के बैठने की अनुमति दी थी, जिससे खेल के दौरान मैदान में उत्साह का शानदार माहौल भी एक लम्बे अंतराल के बाद देखा गया। कोरोना काल में करीब 7 महीने बाद दर्शकों की मौजूदगी में कोई क्रिकेट मैच देखा गया।  

यही नहीं खेलप्रेमियों को अपनी पसंदीदा टीम की जर्सी में भी देखा गया पहने देखा गया। खेलप्रेमियों ने अपने फेवरेट टीम के देशों के झंडे भी थाम रखे थे।  मौका देखते ही जोश और उत्साह में लहरा भी रहे थे। लेकिन, इन सैकड़ों प्रशंसकों के बीच एक झंडा सबसे जुड़ा था, सबसे अलग ऐतिहासिक पहचान लिए लहरा रहा था। दर्शकों में बैठा एक देशप्रेमी छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) की प्रतिमा वाला भगवा ध्वज (Saffron Flag) लहरा रहा था। इस ध्वज ने देश और दुनिया भर के करोड़ों खेलप्रेमियों में शिवाजी महाराज की अमर वीरता को लेकर नई ऊर्जा का संचार कर दिया। इस वीडियो को देखिए, जो बीते रविवार से अब तक न जाने कितने करोड़ लोगों के दिल को छू गया।  

विश्व कप 2019 में भी फड़का था भगवा झंडा    

पिछले साल वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup, 2019) के 14वें मैच में इंग्लैंड के ओवल मैदान में 9 जून 2019 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भिड़ंत थी। इस मैच में भी स्टेडियम में मौजूद टीम इंडिया के एक प्रशंसक ने शिवाजी महाराज की प्रतिमा वाला भगवा ध्वज शिवाजी महाराज के जयघोष के साथ फहराते हुए देखा गया था। इस मैच में भारत ने 5 विकेट पर 352 रन बनाये थे और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 353 रन का लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य को चीज़ करते हुए कंगारुओं की टीम 50 ओवर में 10 विकेट खोकर 316 के स्कोर पर सिमट गई और भारत जीत गया।  

लेकिन, रविवार 29 नवंबर 2020 को सिडनी के मैदान में इस ताज़ा सीरीज़ में भारत की लगातार दूसरी हार से प्रशंसकों में निराशा ज़रूर हुई होगी। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने ताज़ा सीरीज़ के पहले वनडे (IND-AUS ODI SERIES, 27th November 2020) में भारत (India) को 66 रनों से और दूसरे वनडे (IND-AUS ODI SERIES, Second Match, 29th November 2020) में 51 रनों से हराया।