Jasprit Bumrah
File Photo

कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने अच्छा फैसला करते हुए अश्विन को खेल के पहले ही घंटे में गेंदबाजी के लिये लगा दिया।

Loading

मेलबर्न. भारतीय (India) तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा कि टीम के बल्लेबाज लापरवाही दिखाये बिना आत्मविश्वास से खेलना चाहेंगे और एक बार में एक सत्र पर ही ध्यान लगायेंगे। आस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ दूसरे टेस्ट के शुरूआती दिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और पहली पारी में उसे 195 रन पर समेट दिया। बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 56 रन देकर चार विकेट चटकाये जिसमें रविचंद्रन अश्विन (25 रन देकर तीन विकेट) और पदार्पण कर रहे मोहम्मद सिराज (40 रन देकर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ दिया।

यह पूछने पर कि पहले टेस्ट में 36 रन पर सिमटने की याद भी उनके दिमाग में ताजा होगी तो बल्लेबाजों की योजना क्या होगी, इस पर बुमराह (Jasprit Bumrah) ने जवाब दिया, ‘‘हम ज्यादा आगे के बारे में नहीं सोच रहे हैं। हम एक बार में एक सत्र पर ही ध्यान लगायेंगे। ” बुमराह ने कहा, ‘‘हम बल्लेबाजी में मानसिक रूप से रूढ़िवादी नहीं होना चाहते, हम सकारात्मक रहना चाहते हैं। लापरवाह नहीं होना चाहते लेकिन आत्मिवश्वास से खेलना हमारा मकसद होगा। ”

कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने अच्छा फैसला करते हुए अश्विन को खेल के पहले ही घंटे में गेंदबाजी के लिये लगा दिया। इस पर बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा, ‘‘हम जब सुबह गेंदबाजी कर रहे थे तो विकेट पर कुछ नमी थी इसलिये आपने अश्विन और जड्डू (रविंद्र जडेजा) को कुछ स्पिन हासिल करते हुए देखा। ” उन्होंने पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा, ‘‘क्योंकि हम नमी का फायदा उठाना चाहते थे, हम उनका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे थे, उसे (अश्विन) अच्छा उछाल मिल रहा था। ”

रहाणे (Ajinkya Rahane) के क्षेत्ररक्षण सजाने की भी तारीफ हुई जिसमें शेन वार्न जैसा दिग्गज शामिल था और बुमराह ने कहा कि दूसरे सत्र में गेंदबाजों ने लाइन लेंथ में बदलाव किया क्योंकि पिच बल्लेबाजी के लिये आसान हो रही थी। उन्होंने कहा, ‘‘गेंदबाजों और कप्तान के बीच लगातार चर्चा हो रही थी। पहले सत्र के बाद विकेट बदल गया। यह दूसरे सत्र में बल्लेबाजी के लिये बेहतर हो गया और नमी भी खत्म हो गयी। ”

बुमराह (Jasprit Bumrah) ने हालांकि उन सुझावों को मानने से इनकार कर दिया कि जब से वह टीम से जुड़े हैं, तब से यह भारत का विदेशों में टेस्ट में पहले दिन का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘हम ऐसा नहीं सोचते। हम दोनों ओर से दबाव बनाना चाहते थे। एश (अश्विन) ने शानदार गेंदबाजी और सिराज ने भी ऐसा ही किया। हम सभी एक दूसरे की मदद करने की कोशिश कर रहे थे। ” सीनियर गेंदबाज के तौर पर बुमराह ने पदार्पण कर रहे सिराज की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, ‘‘उसने काफी मेहनत की है और यहां तक पहुंचा। वह पहले सत्र में ही गेंदबाजी करने के लिये उत्सुक था। लंच के बाद कुछ नहीं हो रहा था और उसने काफी नियंत्रण बनाते हुए गेंदबाजी की। ”

उन्होंने कहा, ‘‘अचानक ही उसे कुछ मूवमेंट मिलना शुरू हुआ और वह इसका पूरा इस्तेमाल करना चाहता था। अपना पहला टेस्ट मैच खेलते हुए उसने सचमुच अच्छी गेंदबाजी और वह पूरे आत्मविश्वास से अपने कौशल का इस्तेमाल कर रहा था। यह हमारे लिये अच्छा संकेत है और उम्मीद करते हैं कि वह ऐसा करना जारी रखेगा। ”  (एजेंसी)