india-vs-australia-happy-to-do-whatever-is-best-for-team-smith-on-returning-to-captaincy

उसके बाद से टिम पेन टेस्ट टीम के और आरोन फिंच सीमित ओवरों में कप्तान हैं ।

एडीलेड. आस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने गुरूवार को कहा कि उनके दोबारा कप्तान बनने पर टीम में बात हो रही है और वह टीम के हित में कुछ भी करने के लिये तैयार हैं । स्मिथ (Steve Smith) और उपकप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner) ने मार्च 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़खानी मामले में भूमिका को लेकर पद छोड़ दिये थे । उसके बाद से टिम पेन टेस्ट टीम के और आरोन फिंच सीमित ओवरों में कप्तान हैं ।

स्मिथ (Steve Smith) ने आनलाइन प्रेस कांफ्रेंस में दोबारा कप्तानी के सवाल पर कहा ,‘‘ इस तरह की बातचीत हो रही है । कोच जस्टिन लैंगर ने इस बारे में जवाब दिया है ।इसके लिये एक प्रक्रिया होती है जिसे पूरा करना होता है ।” छत्तीस वर्ष के पेन अपने कैरियर के आखिरी दौर में हैं लिहाजा नये कप्तान को लेकर बात हो रही है । स्मिथ ने कहा कि वह टीम के हित में कुछ भी करने के लिये तैयार हैं ।

उन्होंने कहा ,‘‘ मैं वही करूंगा जो टीम के हित में हो और टीम को आगे ले जाये । मेरे वश में जो कुछ होगा, मैं करूंगा ।” स्मिथ 2019 के बीच में प्रतिबंध की अवधि पूरी होने के बाद टीम में लौटे लेकिन कप्तानी नहीं की । उन्होंने कहा ,‘‘ मैं अभी जहां हूं, उससे खुश हूं । लेकिन जैसा कि मैं हमेशा कहता हूं, टीम के लिये जो सही होगा , वही करूंगा ।”

आस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस को उपकप्तान बनाया है जबकि मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड को भविष्य के कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है। भारत ने टी20 श्रृंखला अपने नाम कर ली है । चोटिल फिंच की जगह मैथ्यू वेड ने कप्तानी की थी । कोच लैंगर ने कहा ,‘‘ स्मिथ के दोबारा कप्तान बनने तक एक प्रक्रिया से गुजरना होगा ।”

खिलाड़ियों की चोटों से परेशान आस्ट्रेलिया बल्लेबाजी क्रम में बदलाव कर सकता है । स्मिथ तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं जबकि लाबुशेन पारी का आगाज कर सकते हैं । स्मिथ ने कहा ,‘‘ इससे मैं ज्यादा चिंतित नहीं हूं । मैने तीसरे नंबर पर काफी बल्लेबाजी की है । तीसरे या चौथे या उससे नीचे भी आने से दिक्कत नहीं है । तीसरे नंबर पर कई बार पारी का पहला ओवर भी खेलना पड़ जाता है तो तीसरे नंबर पर उतरने वाला पारी का आगाज भी कर सकता है ।”  (एजेंसी)