india-vs-australia-series-steve-smith-virat-kohli-rohit-sharma-limited-overs-series

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का मानना है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) की गैरमौजूदगी से भारतीय टीम में ‘बड़ा अंतर' पैदा होगा

सिडनी. आस्ट्रेलिया (Australia) के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का मानना है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) की गैरमौजूदगी से भारतीय टीम में ‘बड़ा अंतर’ पैदा होगा लेकिन मेहमान टीम के पास काफी प्रतिभावान खिलाड़ी हैं जो दबाव की स्थिति में जिम्मेदारी निभा सकते हैं। पैर की मांसपेशियों की चोट से उबर रहे रोहित सीमित ओवरों की श्रृंखला का हिस्सा नहीं हैं और उनका टेस्ट श्रृंखला में खेलना भी संदिग्ध है जबकि कोहली एडीलेड में दिन-रात्रि के पहले टेस्ट के बाद पितृत्व अवकाश पर जाएंगे।

स्मिथ (Steve Smith) ने ‘सोनी नेटवर्क’ की आनलाइन प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, ‘‘बेशक रोहित सीमित ओवरों के क्रिकेट का बेहतरीन खिलाड़ी है, शीर्ष क्रम में कई वर्षों से वह यह साबित कर रहा है, इसलिए बेशक हां, इससे बड़ा अंतर पैदा होता है।” उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन भारतीय टीम की खूबसूरती यह है कि इतने सारे बल्लेबाज सामने आ रहे हैं जो शीर्ष स्तर के हैं।” स्मिथ ने मयंक अग्रवाल और लोकेश राहुल के नाम लिए जो आईपीएल के दौरान शानदान फॉर्म में थे।

उन्होंने कहा, ‘‘आप आईपीएल में मयंक अग्रवाल के प्रदर्शन को देख सकते हो, शीर्ष क्रम में लोकेश राहुल के प्रदर्शन को भी। उनके पास काफी सारे विकल्प हैं, बेशक अंतर पैदा होगा लेकिन इसकी भरपाई करने के लिए स्तरीय खिलाड़ी मौजूद हैं।” स्मिथ का मानना है कि टेस्ट मैचों में कोहली को लेकर ऐसा होगा। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि विराट और टेस्ट टीम को लेकर भी ऐसा ही होगा।

आपको पता है कि काफी खिलाड़ी हैं जो टीम में आकर अपना काम कर सकते हैं।” स्मिथ ने कहा, ‘‘बेशक कोहली शीर्ष स्तर का खिलाड़ी है और हमें पता है कि लंबे समय से वह खेल के सभी प्रारूपों में कितना अच्छा है। इसलिए निश्चित तौर पर इसका असर पड़ेगा लेकिन मेरा अब भी मानना है कि उनके पास कुछ स्तरीय बल्लेबाज हैं जो इसकी भरपाई करने का इंतजार कर रहे हैं।”

स्मिथ (Steve Smith) गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में संलिप्तता के कारण आस्ट्रेलिया में भारत के खिलाफ पिछली टेस्ट श्रृंखला में नहीं खेल पाए थे और उन्हें अपनी पसंदीदा टीम के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिला था। क्या इससे उनकी भूख बढ़ गई है, यह पूछने पर स्मिथ ने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि क्या इससे मेरी भूख बढ़ गई है। मैं हमेशा से ही मैदान पर उतरकर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए भूखा रहता हूं। मुझे लगता है कि बाहर से बैठकर बाकी लोगों को खेलते हुए देखना मुश्किल होता है और विशेषकर तब जब टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही हो।”

स्मिथ (Steve Smith) ने स्वीकार किया कि पिछली श्रृंखला में टिम पेन की टीम को 1-2 से टेस्ट श्रृंखला हारते हुए देखना मुश्किल था। स्मिथ के अनुसार भारत बनाम आस्ट्रेलिया मुकाबलों में छींटाकशी को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाता है जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि सभी खिलाड़ी आईपीएल के दौरान मिलते हैं और कोई अजीब स्थिति का सामना नहीं करना चाहता। (एजेंसी)