india-vs-australia-who-should-be-australia-test-captain-after-tim-paine-michael-clarke-picks-pat-cummins

अब आस्ट्रेलिया के अगले टेस्ट कप्तान को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

सिडनी. आस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क (Michael Clarke) को उम्मीद है कि टिम पेन (Tim Paine ) के बाद तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी जायेगी । छत्तीस वर्ष के पेन अपने कैरियर के आखिरी मोड़ पर हैं । अब आस्ट्रेलिया के अगले टेस्ट कप्तान को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। कुछ स्टीव स्मिथ को फिर कप्तान बनाने की मांग कर रहे हैं जबकि क्लार्क का कहना है कि कमिंस को यह जिम्मेदारी सौंपी जानी चाहिये।

उन्होंने कहा ,‘‘ पैट इसके लिये तैयार है । मुझे खुशी है कि उसे पूर्णकालिक उपकप्तानी दी गई है ।” स्मिथ को 2018 के गेंद से छेड़खानी प्रकरण के बाद कप्तानी छोड़नी पड़ी थी चूंकि उन पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था । उसके बाद से पेन टेस्ट टीम के और आरोन फिंच वनडे टीम के कप्तान हैं ।

क्लार्क ने कहा ,‘‘ अभी फिंच अपना काम बखूबी कर रहे हैं और पेन भी । पैट कमिंस के पास सीखने और अनुभव लेने का मौका है । उम्मीद है कि उसे कुछ मैचों में कप्तानी दी जायेगी । चाहे आस्ट्रेलिया ए के लिये या अभ्यास मैच में ।” उन्होंने इस बात से भी इनकार किया कि कप्तानी के लिये गेंदबाज की बजाय बल्लेबाज ही सही रहते हैं ।

उन्होंने कहा ,‘‘ ऐसा कुछ नहीं है । आजकल इतना क्रिकेट हो रहा है कि बल्लेबाज चोटिल हो जाते हैं । गेंदबाज चोटिल हो जाते हैं ।उन्हें आराम देना होता है । सही व्यक्ति कप्तान होना चाहिये, चाहे गेंदबाज हो या बल्लेबाज ।”  (एजेंसी)