Joe Root scored the most international runs for England
File Photo

भारत को इस तरह से पहली पारी के आधार पर 33 रन की बढ़त मिली है।

    Loading

    अहमदाबाद. जो रूट (Joe Root) ने स्पिनरों के लिये अनुकूल परिस्थितियों में अपनी कामचलाऊ ऑफ स्पिन का कमाल दिखाकर आठ रन देकर पांच विकेट लिये जिससे इंग्लैंड ने (India vs England 3rd Day-Night Test Match) भारत को दिन रात्रि तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को यहां पहली पारी में 145 रन पर समेट दिया।

    भारत को इस तरह से पहली पारी के आधार पर 33 रन की बढ़त मिली है। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 112 रन पर आउट हो गयी थी।भारत ने सुबह तीन विकेट पर 99 रन से आगे खेलना शुरू किया और एक समय उसका स्कोर तीन विकेट पर 114 रन था लेकिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम की टर्न लेती पिच पर उसने सात विकेट 31 रन के अंदर गंवा दिये।

    इंग्लैंड के बल्लेबाजों की तरह भारतीय बल्लेबाजों के पास भी स्पिन लेती गेंदों का कोई जवाब नहीं था। भारत के पांच बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 66 रन बनाये।रूट ने टेस्ट ही नहीं अपने प्रथम श्रेणी करियर में भी पहली बार पारी में पांच विकेट लिये। उनके अलावा बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने 54 रन देकर चार विकेट हासिल किये।

    पिच बल्लेबाजी के लिये अनुकूल नहीं है और ऐसे में 33 रन की बढ़त भारत के लिये महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।रोहित ने अपनी अच्छी फार्म दिखायी लेकिन उप कप्तान अंजिक्य रहाणे (एक) फिर से नहीं चल पाये। बायें हाथ के स्पिनरों के सामने अक्सर नाकाम रहने वाले रहाणे को लीच ने पगबाधा आउट किया।

    अचानक ही पिच भारतीयों के लिये चुनौतीपूर्ण बन गयी और टीम दबाव में बिखर गयी। रोहित लीच पर स्वीप करने से चूक गये।इसके बाद रूट ने कहर बरपाया और मुंबई में 2004 में जो काम माइकल क्लार्क (नौ रन देकर छह विकेट) ने किया था वही किया। उन्होंने ऋषभ पंत (एक), वाशिंगटन सुंदर (शून्य) और अक्षर पटेल (शून्य) को आते ही पवेलियन भेज दिया।

    रूट के शानदार प्रयास पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने मजाकिया अंदाज में ट्वीट किया, ‘‘भारतीय बल्लेबाज यार्कशर के स्पिनर को नहीं खेल सकते।’’ उन्होंने लीड्स की घसियाली पिच के संदर्भ में यह टिप्पणी की।रविचंद्रन अश्विन (17) और अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे इशांत शर्मा (नाबाद 10) ने आखिर में उपयोगी रन जोड़े।