India vs England

इंग्लैंड (England) की घातक गेंदबाजी के सामने भारत 6 विकेट खोकर 156 रन ही बना पाया।

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की T20 सीरीज (India vs England T20 Series 2021) के तीसरे मैच में इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया। इस मैच को देखकर सीरीज का पहला मैच याद आ गया। उस मैच में भी इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी लिए बुलाया था और भारत के महारथी कहे जाने वाले धुरंधर बल्लेबाज़ों के बल्लों की बोलती बंद कर दी थी और उस मैच को बेहद आसानी से जीत लिया था। 16 मार्च को खेले गए मैच में भी तस्वीर बिल्कुल वैसी ही रही। अंतर सिर्फ इतना था कि तीसरे मैच में कप्तान कोहली का बल्ला खूब बोला, लेकिन उनकी धमाकेदार पारी कोई काम नहीं आई। 

    इंग्लैंड (England) की घातक गेंदबाजी के सामने भारत 6 विकेट खोकर 156 रन ही बना पाया। जिसका पीछा करते हुए इंग्लैंड ने सिर्फ 2 रनों के नुकसान पर 10 गेंद शेष रहते 8 विकेट से जीत हासिल कर ली। इंग्लैंड के सबसे बड़े रनबाज जोस बटलर (Josh Butler) रहे जिन्होंने नाबाद 83 रन बनाए और जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने 40 रनों की शानदार पारी खेली। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम ने 5 मैचों की इस ताज़ा सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है।

    अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ (Narendra Modi Cricket Stadium Ahmedabad) में खेले गए इस मैच में पहले मैच किन्हिंतरह एक बार फिर से भारतीय बल्लेबाजों का बल्ला ठंडा नजर आया और पावरप्ले में 3 विकेट खो दिए। टीम इंडियां के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने अकेले अपने दम पर अपनी विस्फोटक पारी की बदौलत टीम की लाज बचाई और भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई। इस मैच में T20 cricket के power play के इतिहास में इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने अपना चौथा सबसे कम स्कोर किया।  

    सीरीज के दूसरे मैच में 14 मार्च को भारत ने इंग्लैंड को हराया था और उस मैच में टीम इंडिया के कप्तान की खोई हुई फॉर्म लौटी दिखाई दी। जो तीसरे मैच में और शानदार नजर आई। विराट कोहली ने अपने T20I के करियर की 27वीं हाफ सेंचुरी ठोकी। उन्होंने इस तीसरे मैच में 46 गेंदों में 77 रनों की धमाकेदार पारी खेली, जिसमें 8 जानदार चौके और 4 शानदार छक्के शामिल रहे। 

    इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम एक और बड़ा कीर्तिमान जुड़ गया। दुनिया के सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले कप्तान के रिकॉर्ड से कोहली पास एक कदम दूर हैं। अगले मैच में अगर एक बार फिर उन्होंने हाफ सेंचुरी ठोक दी तो वो नंबर 1 बन जाएंगे।

    गौरतलब है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने T20 क्रिकेट में बतौर कप्तान 11वां अर्धशतक पूरा किया और इस क्रिकेट के इस अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में उन्होंने सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी ठोकने वाले कप्तान की लिस्ट में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (Ken Williamson) की बराबरी कर ली है। इस सीरीज के दूसरे मैच में, जो 14 मार्च को खेला गया था, विराट कोहली ने 73 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली थी और अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में 3 हजार रन पूरा करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

    हालांकि, कल अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ (Narendra Modi Cricket Stadium Ahmedabad) में कप्तान विराट कोहली की विस्फोटक पारी बेकार चली गई और इंग्लैंड ने इस भिड़ंत को बेहतरीन खेल दिखाते हुए जीत लिया। इस मैच में सबसे ज्यादा रन इंग्लैंड के घातक बल्लेबाज़ जोस बटलर (Josh Butler) ने बनाया। बटलर ने  52 गेंदों में 5 जानदार चौके 4 शानदार छक्के ठोके और उन्होंने नाबाद 83 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। इस शानदार जीत के साथ इंग्लैंड 5 मैचों की इस ताज़ा सीरीज में 2-1 से बढ़त ले चुका है। अब सिर्फ 2 मैच बचे हैं। अब देखना ये है कि इस सीरीज में बाकी दो मैच जीतकर ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ का सिकंदर कौन बनता है।