32 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में छपा कौन सा नया ‘अक्षर’-पटल

    Loading

    – विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ (Narendra Modi Cricket Stadium Ahmedabad) में खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England) के लिये यह फैसला पहली पारी में कम से कम नाकाम साबित हुआ। समूची टीम भारतीय गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी के सामने सिर्फ 2 सेशन में 48.4 ओवर का सामना कर 112 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई।

    इस मैच में भारत के स्पिनर्स इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों के विकेट के लिए काल बनकर आए और सिर्फ 48.4 ओवर में पूरी टीम के विकेट को बेजान कर दिया। 10 में से 9 विकेट तो भारत के स्पिन बोलर्स ने चटकाए, जबकि 1 विकेट टीम इंडिया के सुर्रा किंग इशांत शर्मा के खाते आया, जो इस मैदान में अपने टेस्ट करियर का 100वां मैच खेल रहे हैं।

    इंग्लैंड की पहली पारी की बल्लेबाज़ी के खिलाफ भारतीय टीम के ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner) ने 16 ओवर की गेंदबाजी की, जिसमें उन्होंने 26 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। वहीं होम ग्राउंड (Gujarat) पर खेल रहे अक्षर पटेल (Axar Patel) इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों पर कहर बनकर टूटे और इंग्लैंड के खिलाफ इस ताज़ा सीरीज में लगातार दूसरी पारी में 5 विकेट हॉल लेने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। अक्षर पटेल ने 21.4 ओवर की गेंदबाजी की, जिसमें 38 रन देकर उन्होंने इंग्लैंड के 6 विकेट उड़ा डाले।

    इस मैच के पहले मैच की पहली पारी में 6 विकेट चटकाकर भारत के खतरनाक साबित हो रहे स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में वो ‘अक्षर’ गढ़ डाले, जो पिछले 32 सालों में कोई नहीं कर पाया था। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि 32 साल बाद किसी गेंदबाज ने अपने टेस्ट क्रिकेट के करियर के पहले 2 टेस्ट मैचों में लगातार दो पारियों में 5 विकेट हॉल लेने का कीर्तिमान बनाया है।

    अक्षर पटेल से पहले यह रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज नरेंद्र हीरवानी (Narendra Hirwani) कायम किया था। नरेंद्र हिरवानी ने 1988 में लगातार 2 पारियों में  5 विकेट हासिल किए थे। और उनसे पहले  1933 में मोहम्मद निसार (Mohammed Nisar) ने यह कीर्तिमान बनाया था।

    खेलप्रेमियों को शायद ये पता हो कि, टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा पारियों में ‘5 विकेट हॉल’ लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के चार्ली टर्नर (Charlie Turner Australian Cricketer Bowler) के नाम है। उन्होंने आज करीब 133 साल पहले 1888 में लगातार 6 पारियों में 5 या उससे अधिक विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उस रिकॉर्ड के ठीक नीचे भारत के पूर्व धाकड़ गेंदबाज़ हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के अक्षर इतिहास में अंकित हैं। जिन्होंने आज से करीब 20 साल पहले 2001 में लगातार 4 पारियों में ‘5 विकेट हॉल’ लेने का कीर्तिमान अपने नाम किया था। 

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच में अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ में टीम की पहली पारी की बल्लेबाज़ी में इंग्लैंड (England) के सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली (Jack Crawley) ही सबसे ज्यादा 51 रनों की पारी खेल सके। और उनके बाद कोई भी इंग्लैंड का सूरमा भारतीय गेंदबाजों के सामने 20 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सका।