india vs england Captain Joe Root told us what to do to defeat India on its soil

चेन्नई (Chennai) में पांच फरवरी से शुरू होने वाली श्रृंखला से पहले रूट ने भारत को ‘अपनी सरजमीं पर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम' करार दिया।

Loading

गॉल. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने कहा कि भले ही उन्होंने श्रीलंका (Sri Lanka) में 2-0 से श्रृंखला जीत ली हो लेकिन उन्हें भारत (India) को उसकी सरजमीं पर हराने के लिये अपने खेल में शिखर पर होना होगा। चेन्नई (Chennai) में पांच फरवरी से शुरू होने वाली श्रृंखला से पहले रूट ने भारत को ‘अपनी सरजमीं पर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम’ करार दिया।

श्रीलंका में पहले और दूसरे टेस्ट में क्रमश: 228 और 186 रन की मैच जीतने में अहम भूमिका निभाने वाली पारियां खेलने वाले रूट ने कहा कि वे भारत के खिलाफ श्रृंखला के लिये काफी उत्साहित हैं। रूट ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टेस्ट खत्म होने के बाद कहा, ‘‘हमें उस टीम के खिलाफ चार बहुत महत्वपूर्ण मैच खेलने हैं जो यकीनन अपनी सरजमीं पर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है। ”

उन्होंने कहा, ‘‘हमें वहां जीत हासिल करने के लिये अपने खेल के शिखर पर होना होगा क्योंकि भारत को चुनौती देने के लिये इससे बेहतर कुछ नहीं होगा। ” इंग्लैंड की टीम को मैदान पर उतरने से पहले चेन्नई पहुंचने के बाद कड़े पृथकवास से गुजरना होगा। रूट ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि श्रीलंका के खिलाफ मिली जीत से वे मजबूत भारतीयों की चुनौती से निपटने के लिये अच्छी लय में होंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें सात या आठ दिन क्रिकेट के बिना गुजारने होंगे, छह दिन पृथकवास में और फिर तीन बहुत महत्वपूर्ण दिन श्रृंखला से पहले की तैयारियों में। ” उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन इन दो मैचों में जीत से हमारा आत्मविश्वास काफी बढ़ा है। ”

इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ शुरूआती दो टैस्ट में जॉनी बेयरस्टो के बिना खेलेगी जबकि जोस बटलर टीम की खिलाड़ी प्रबंधन नीति के अंतर्गत पहले मैच के बाद स्वदेश लौट आयेंगे। लेकिन रूट ने कहा कि इंग्लैंड को बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर की वापसी से काफी फायदा होगा जिन्हें श्रीलंका श्रृंखला के लिये आराम दिया गया था। (एजेंसी)