india-vs-england--t20i-series virat-kohli-eyes-huge-record-against-english-team-during-t20i-series

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई चार टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से जीत ली है।

    मुंबई. भारत और इंग्लैंड के (India vs England T-20 Series) बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज 12 मार्च से शुरू होने वाली है। इस साल भारत को अक्टूबर-नवंबर में टी-20 विश्व कप की मेजबानी करनी है। ऐसे में यह सीरीज भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई चार टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से जीत ली है।

    इसी के साथ भारत ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। लेकिन, भारत के लिए टी-20 सीरीज काफी मुश्किल रहने वाली है। वहीं, भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए यह सीरीज महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। इस सीरीज में विराट (Virat Kohli) एक अच्छी पारी खेलते हुए एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। 

    इस समय विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक 2928 रन दर्ज है। ऐसे में अगर वह इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाली टी-20 सीरीज में 72 रन बना लेते हैं, तो उनके नाम पर इस फॉर्मेट में 3000 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा।

    विराट (Virat Kohli) के बाद टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के क्रिकेटर मार्टिन गप्टिल के नाम है। मार्टिन गप्टिल ने टी-20 फॉर्मेट में 2839 रन बनाए हैं। इसके साथ ही इस सीरीज में विराट कोहली अपने करियर का पहला टी-20 इंटरनेशनल शतक भी लगा सकते हैं। 

    वहीं, इंग्लैंड टीम टी-20 सीरीज में भारत के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती है। वह यह सीरीज किसी भी हालत में जीतने की कोशिश करेगी। भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 मैचों में 50-50 का रिकॉर्ड है। दोनों टीमों के बीच अब तक 14 मैच हुए हैं। जिनमें से 7 मैच भारत जीता है तो, 7 मैच में इंग्लैंड ने जीत हासिल की है।

    भारत ने अपनी पिछली सात सीरीज में वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराया है, जबकि दक्षिण अफ्रीका के साथ मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा था।