india vs south africa women-5th-odi-match-ind-vs-sa-odi-series

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने श्रृंखला 3- 1 से पहले ही अपने नाम कर ली है।

    लखनऊ. श्रृंखला हार चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women Cricket Team)  दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ बुधवार को पांचवें और आखिरी एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में प्रतिष्ठा बचाने के लिये बेहतर प्रदर्शन के इरादे से उतरेगी। दूसरे मैच में नौ विकेट से मिली जीत को छोड़कर भारतीय टीम एक ईकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही है। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने श्रृंखला 3- 1 से पहले ही अपने नाम कर ली है। 

    कोरोना महामारी (Covid-19) के कारण एक साल बाद खेल रही भारतीय टीम के लिये चुनौती कठिन थी क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने हाल ही में पाकिस्तान को 3-0 से हराया था। भारत को शीर्षक्रम में शेफाली वर्मा की बल्लेबाजी और गेंदबाजी में शिखा पांडे के अनुभव की कमी भी खली। स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ (चार मैचों में पांच विकेट) ने स्पिनरों की मददगार विकेट पर निराश किया और दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे तथा चौथे मैच में क्रमश: 249 और 267 रन के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया।

    सीनियर लेग स्पिनर पूनम यादव चार मैचों में एक भी विकेट नहीं ले सकी और अब देखना है कि वह बुधवार को अंतिम एकादश में रहती हैं या नहीं। अनुभवी झूलन गोस्वामी ने तीन मैचों में सर्वाधिक आठ विकेट लिये लेकिन दूसरे छोर से उन्हें सहयोग नहीं मिल सका। वह चौथा मैच नहीं खेल सकी थी।

    शीर्षक्रम की बल्लेबाज पूनम राउत ने जरूर शानदार प्रदर्शन करते हुए 10, नाबाद 62, 77 और नाबाद 704 रन बनाये। कप्तान मिताली राज और हरमनप्रीत कौर ने भी लगातार अच्छा प्रदर्शन किया जबकि स्मृति मंधाना सिर्फ दूसरे मैच में अच्छी पारी खेल पाई। जेमिमा रौद्रिगेज ने भी निराश किया जो तीन मैचों में दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच सकी।

    दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका ने बेहतरीन टीमवर्क का प्रदर्शन किया। दूसरे मैच में मंधाना और राउत की बल्लेबाजी के कारण उसे पराजय झेलनी पड़ी लेकिन उसने शानदार वापसी की। सलामी बल्लेबाज लिजेली ली ने नाबाद 83, चार, नाबाद 132 और 69 समेत कुल 288 रन बना लिये हैं। उन्होंने वर्षाबाधित तीसरे मैच में अपने दम पर टीम को जीत दिलाई।  

    टीमें : 

    भारत: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, पूनम राउत, प्रिया पूनिया, यस्तिका भाटिया, हरमनप्रीत कौर, डी हेमलता, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, स्वेता वर्मा, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, पूनम यादव, सी प्रत्यूषा और मोनिका पटेल।

    दक्षिण अफ्रीका: सुने लुस (कप्तान), अयाबोंगा खाका, शबनिम इस्माइल, लॉरा वोल्वार्ट, त्रिशा चेट्टी, सिनालो जाफ्ता, तस्मीन ब्रिट्ज, मारिजाने कैप, नोंडुमिसो सांगेज, लिजेल ली, एनेके बॉश, फाये ट्यूनिक्लिफ, नॉनकुलुलेको मलाबा, मिनगोन डु प्रीज, नेदिन डि क्लर्क, लारा गुडाल, टुमी सेखुखुने।

    मैच का समय : सुबह नौ बजे से ।