भारत की शर्मनाक हार, पाकिस्तानी शोएब अख्तर ने मारा ताना

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy Test Series AUS-IND, 2020-2021) टेस्ट सीरीज का पहला मैच शनिवार को तीसरे दिन ही समाप्त हो गया। 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के घातक तेज़ गेंदबाजों ने अपने देश के नाम कर लिया। ये मैच कोई साधारण मैच नहीं था, बल्कि ऑस्ट्रेलिया ने नया कीर्तिमान बनाया तो भारत के नाम सबसे शर्मनाक हार का तमगा भी जुड़ गया।

एडिलेड (Adelaide) के मैदान पर  पिंक बॉल से डे-नाइट मैच खेला गया। पहले 2 दिन तक मैच पर अच्छी पकड़ बनाने के बाद टीम इंडिया मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के घातक तेज़ गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाई। जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) और मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) की धारदार गेंदबाज़ी के सामने टीम इंडिया ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और मैच की दूसरी पारी में सिर्फ़ 36 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

टीम इंडिया के नाम टेस्ट क्रिकेट का एक शर्मनाक रिकॉर्ड चस्पां हो गया। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम सिर्फ़ 36 रन ही बना सकी और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में न्यूनतम स्कोर बनाते हुए शर्मनाक रिकॉर्ड उसके नाम हो गया। आज की हार के बाद भारतीय टीम ने पाकिस्तान (Pakistan) के न्यूनतम स्कोर 49 से भी कम (36) रन के स्कोर पर एक पारी में ऑल आउट होकर 7वें नंबर पर पहुंच गई है।

शोएब अख्तर ने चलाया लफ़्ज़ों का नश्तर

ऑस्ट्रेलिया से सीरीज के पहले मैच में भारत को मिली शर्मनाक हार पर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने तंज कसा कहा कि भारत की तगड़ी टीम का शुक्रिया, जो उन्होंने पाकिस्तान के शर्मनाक रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

ग़ौरतलब है कि पाकिस्तान की टीम 2013 में साउथ अफ्रीका  (South Africa) के खिलाफ खेले टेस्ट मैच में सिर्फ़ 49 रन पर ऑल आउट हो गई थी।

अपने ऑफिशल इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किए एक वीडियो में शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने कहा, “मैं भारतीय टीम का बहुत बड़ा समर्थक हूं, लेकिन उनकी इस तरह की हार को पचा पाना बेहद मुश्किल है। भारतीय टीम के लिये यह बहुत शर्मनाक हार है और ऐसी हार की कल्पना किसी ने नहीं की थी, भारतीय टीम को कंगारुओं ने सही जवाब दिया है जिसे वो जिंदगी भर याद रखेंगे।”

वीडियो जारी करने से पहले शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने टीम इंडिया की बल्लेबाजी को लेकर आलोचना की और कहा कि उन्हें स्कोर देखकर खुद पर यकीन नहीं हो रहा था।

शोएब अख्तर ने ट्वीट किया, ‘”सुबह उठकर जब मैंने भारतीय टीम का स्कोर देखा तो 36 देखकर मुझे यकीन नहीं हुआ। मैंने अपनी आंखें धोई और जब दोबारा देखा तो स्कोर 36/9 हो चुका था। इसे देखने के बाद मुझे भारतीय बल्लेबाजी पर यकीन नहीं हुआ और मैं वापस जाकर सो गया…इंतजार करें वीडियो आ रहा है।”

तीसरे दिन पलट गया पासा, ताश के पत्तों की तरह डह गई टीम

सीरीज के पहले मैच का टॉस जीता था टीम इंडिया ने और उसके बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 191 रन ही बना पाई। टीम इंडिया का पलड़ा भारी लग रहा था। पहली पारी में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने सबसे ज्यादा 74 रनों की पारी खेली। आर. अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके। पहली पारी में भारत ने  53 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी।

लेकिन, दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाजों के सामने भारतीय टीम की हवा निकल गई। जब विराट की सेना दूसरी पारी में सिर्फ़ 36 रन पर सिमट गई तो ऑस्ट्रेलिया (Australia) को जीत के लिए सिर्फ़ 90 रनों की ज़रूरत थी। इस लक्ष्य को पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 2 विकेट खोकर 93 रन बना लिए और सीरीज का पहला मैच बड़ी आसानी से जीत लिया। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया (Australia) की तरफ से जो बर्न्स (Joe Burns) ने 51 रनों की बेहतरीन नाबाद पारी खेली। 

बहरहाल, अब भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच मेलबर्न (Melbourne) में 26 दिसंबर से होगा।