IPL का दिलचस्प सीज़न, कोई भी 6 टीम पहुंच सकती है ‘प्ले-ऑफ’ (PLAY-OFF) में

– विनय कुमार

आईपीएल (IPL T20, 2020) का ताज़ा सीज़न, यानी IPL 2020 कई दिलचस्प तसवीरें सामने आ रही हैं। कई परिणाम ऐसे आये जिसकी कोई उम्मीद भी नहीं थी।  चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के इतिहास में पहली बार ‘प्ले-ऑफ’ में नहीं पहुंच पाई। ‘प्ले-ऑफ’ (PLAY-OFF) में जगह बनाने को लेकर अबकी सीज़न बेहद रोमांचक और दिलचस्प समीकरण सामने आ रहे हैं।  50 मैच ख़त्म हो चुके हैं जिसमें सिर्फ मुंबई इंडियंस ही ‘अंतिम 4’, यानी ‘प्ले-ऑफ’ में अपनी जगह पक्का कर पाई है। ‘प्लेऑफ’ में 3 अन्य टीम के लिए अभी भी होड़ जारी है। अभी तक यह तय नहीं हो पाया  है कि कौन-कौन सी टीम ‘प्ले-ऑफ’ में जगह बना पाएंगी।

मुंबई इंडियंस (MI), जो बेहतरीन जीत की संख्या और शानदार ‘नेट रन रेट’ (NET RUN RATE) के आधार पर आईपीएल-2020 के पॉइंट्स टेबल (POINTS TABLE, IPL-2020) में टॉप पर जगह बना चुकी है और प्ले-ऑफ में अपनी जगह पक्का कर चुकी है।  6 टीम ‘प्ले-ऑफ’ की होड़ में अभी भी हैं। एक ओर जहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) 12-12 मैच खेलकर 7 जीत के साथ 14 पॉइंट्स के साथ दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं, तो किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP), राजस्थान रॉयल्स (RR), कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) 13-13 मैच खेलकर 6 जीत और 7 हार के साथ 12 पॉइंट्स लेकर अंक तालिका में क्रमशः चौथे, पांचवे और छठे स्थान पर हैं। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) 12 मैचों में 5 जीत और 5 हार के साथ 10 पॉइंट्स लेकर 7वें स्थान पर है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-दिल्ली कैपिटल्स की कैसी स्थिति

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के अगले दो मैच सनराईजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के साथ है। अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु(RCB) सनराइज़र्स  हैदराबाद को हरा देती है तो 16 अंकों के साथ ‘प्ले-ऑफ’

(PLAY-OFF, IPL-2020) में उसकी जगह लगभग पक्की हो जाएगी और सनराइज़र्स हैदराबाद ‘प्ले-ऑफ’ की होड़ से बाहर हो जाएगी। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स (DC) के अगले दो मैच सनराईजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैं, जिसमें मुंबई इंडियंस के साथ मैच अभी जारी है। ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स के बीच का मुकाबला काफी महत्वपूर्ण होगा।

 किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, हैदराबाद की स्थिति 

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के पास अब सिर्फ एक मैच बचा है, जो कि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के साथ होना है। ऐसे में किंग्स इलेवन पंजाब को यह मैच हर हाल में और बड़े अंतर के साथ जीतना होगा, साथ ही ‘प्ले-ऑफ’ में जाने के लिए उसे अब दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर भी निर्भर होना पड़ेगा। राजस्थान रॉयल्स का आखिरी मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स के (KKR) साथ होगा। राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच का मुकाबला बेहद अहम होगा, क्योंकि जो भी इस भिड़ंत में हारेगा, वह ‘प्ले-ऑफ’ (PLAY-OFF, IPL-2020) की रेस से निकल जाएगा। वहीं सनराईजर्स हैदराबाद (SRH) की एक भिड़ंत आज शारजाह के मैदान में शाम 7.30 बजे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के साथ है। और अगली भिड़ंत मुंबई इंडियंस (MI) के ख़िलाफ़ होगी। ‘प्ले-ऑफ’ (PLAY-OFF, IPL-2020) की रेस में बने रहने के लिए सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) को दोनों ही भिड़ंत में जीतना होगा। एक भी मैच हारने पर सनराइज़र्स हैदराबाद ‘प्ले-ऑफ’ की रेस से निकल जाएगी।