विराट कोहली से आगे निकले डेविड वार्नर, कहां ?

– विनय कुमार

आईपीएल T20 को बल्लेबाज़ों का खेल कहा जाता है, क्योंकि जितने बड़े रनों का स्कोर वो टीम उतनी ही मजबूत कही जाती है। घातक से घातक गेंदबाज़ों को पीटने वाला बल्लेबाज़ ही सम्राट माना जाता है। हर सीज़न की तरह अबकी बार भी बल्लेबाज़ों का ही बोलबाला है।  हाँ, ताज़ा सीज़न में ये भी देखा गया की कई धुरंधर बल्लेबाज़ों का बल्ला काफी देर तक कुछ भी बोल नहीं पाया, कुछ बल्लेबाज़ों का बल्ला बिलकुल खामोश है, तो कुछ का बल्ला धीरे-धीरे गरमा रहा है।

ऐसे ही एक धाकड़ बल्लेबाज़ हैं सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) के कप्तान डेविड वॉर्नर। ताज़ा सीज़न में उनकी शख्सियत के मुताबिक बल्ला बोल नहीं पा रहा था। लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ रहे हैं डेविड वार्नर का बल्ला भी ज़ोर पकड़ने लगा है। बीते मंगलवार, 27 अक्टूबर को दिल्ली कैपिटल्स के साथ हुई भिड़ंत में डेविड वॉर्नर ने 66 रनों की विस्फोटक पारी खेली। इस मैच में वार्नर ने 34 गेंदों पर 66 रन बनाए, जिसमें 2 छक्के और 8 चौके शामिल थे। इसके साथ ही आईपीएल के इस सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। वॉर्नर ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है।

डेविड वार्नर अब तक खेले इस सीज़न के 12 मैच के बाद 39.63 के औसत से अब तक कुल 436 रन बना चुके हैं। इसमें तीन अर्धशतक भी शामिल है। अबकी सीज़न सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बल्लेबाज के एल राहुल पहले पायदान पर काबिज हैं। उन्होंने 12 मैचों में 59.50 के औसत से अब तक 595 रन बनाए हैं, जिसमें एक शानदार शतक और पांच बेहतरीन अर्धशतक शामिल हैं।

सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स (DC) के धुरंधर बल्लेबाज ‘गब्बर’ शिखर धवन हैं। शिखर धवन ने 11 मैच खलेकर 66.42 के औसत से अब तक 471 रन बना चुके हैं, जिसमें दो शानदार शतक और दो बेहतरीन अर्धशतक शामिल हैं। इस ताज़ा सीजन में सर्वाधिक शतक लगाने का कीर्तिमान भी शिखर धवन के नाम ही है। यही नहीं, आईपीएल (IPL T20) के लगातार दो सीजन में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी धवन के नाम है। 27 अक्टूबर की भिड़ंत में डेविड वॉर्नर की आतिशी पारी के बाद आईपीएल के इस सीजन में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में RCB के कप्तान विराट कोहली चौथे पायदान पर आ गए हैं। विराट कोहली ने अब तक खेले 11 मैचों में 415 रन बनाए हैं, जिसमें उनका औसत 59.28 का रहा है। जबकि, फाफ डू प्लेसिस पांचवे नंबर पर काबिज हैं, उन्होंने अब तक खेले 12 मैचों में 401 रन बनाए हैं।