ipl 2020 Bowling speed of bowlers in first season

आईपीएल T20, 2020 के इस ताज़ा सीज़न में तेज गेंदबाजी का एक बड़ा ही दिलचस्प और नया दौर देखने को मिल रहा है।

-विनय कुमार

आईपीएल T20, 2020 के इस ताज़ा सीज़न में तेज गेंदबाजी का एक बड़ा ही दिलचस्प और नया दौर देखने को मिल रहा है। दिल्ली कैपिटल्स (DC) के घातक गेंदबाज़ एनरिक नोर्टजे, कगिसो रबाडा और राजस्थान रॉयल्स (RR) के जोफ्रा आर्चर की तेज गेंदबाजी की रफ़्तार में भयानक स्पीड दिख रही है। फिलहाल तेज़ गेंदबाज़ी की इस रेस में एनरिक नोर्टजे सबसे आगे चल रहे हैं। उन्होंने आईपीएल T20 के इतिहास में अबतक की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ख़ास बात यह है कि एनरिक नोर्त्जे के नाम इस ताज़ाआईपीएल सीजन में 5 सबसे तेज गेंद फेंकने का भी रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

आईपीएल के इस सीजन की 5 सबसे तेज गेंद 

एनरिक नोर्टजे ने इस सीजन में पांच सबसे तेज गेंद फेंकी है।

156.22 किमी/घंटा

155.21 किमी/घंटा

154.74 किमी/घंटा

154.21 किमी/घंटा

153.72 किमी/घंटा

रबाडा और एनरिक नोर्टजे की जुगलबंदी 

आईपीएल T20 के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने के बाद जब एनरिक नोर्टजे से इस बारे में सवाल किये गए तब नोर्टजे ने कहा कि, “मुझे मैच के बाद इस बारे में पता चला, मैच के दौरान मुझे नहीं पता था।” नोर्टजे ने कहा कि, “मैं अपनी रफ्तार को सही रखने के लिए काफी मेहनत कर रहा था। मैं अपने पैर और हाथ पर भी काफी मेहनत कर रहा था। मैं गेंद की रफ्तार के साथ इसे सही लाइन पर फेंकने के लिए लगातार मेहनत कर रहा हूं।”

वहीं अपनी ही टीम के साथी गेंदबाज की इस ख़ास उपलब्धि पर कैगिसो रबाडा ने कहा कि, “मैं इससे सरप्राइज नहीं हूं, हर मैच में ऐसा ही लगता है, मैं उनके लिए खुश हूं लेकिन बल्लेबाज के लिए नहीं।” रबाडा ने कहा कि, “जब हम खेलते हैं तो हम सिर्फ डिलिवरी पर ध्यान देते हैं, रफ्तार पर नहीं। हम एक दूसरे से काफी कुछ सीखते हैं।”

20 सबसे तेज गेंद में से 19 नोर्टजे-आर्चर के नाम  

  • आईपीएल T20 की ऑफिशल वेबसाइट के मुताबिक एनरिक नोर्टजे और जोफ्रा आर्चर ने इस ताज़ा आईपीएल सीजन में अबतक की 20 सबसे तेज गेंद में से 19 साथ मिलकर फेंकी हैं।
  • इस लिस्ट में पैट कमिंस तीसरे नंबर पर आते हैं। उन्होंने 20 सबसे तेज गेंदों में से एक गेंद 151.7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी हैं।
  • अबकी सीज़न कुल मिलाकर अब तक 34 बार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी गई हैं।
  • मुंबई इंडियंस के जेम्स पैटिंसन, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और RCB के नवदीप सैनी, KKR के पैट कमिंस 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले क्लब में शामिल हैं।