ipl-2020-kxip-vs-rcb-kl-rahul-wasnt-feeling-confident-about-his-batting-before-hitting-century

राहुल (K L Rahul) ने नाबाद 132 रन बनाये जिससे किंग्स इलेवन (KXIP) ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर तीन विकेट पर 206 रन बनाये और फिर आरसीबी(RCB) की टीम 17 ओवर में 109 रन पर आउट करके 97 रन से बड़ी जीत दर्ज की।

Loading

दुबई. केएल राहुल (K L Rahul) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) में भारतीय खिलाड़ियों में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड बनाया लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान ने गुरुवार को यहां कहा कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के खिलाफ मैच से पहले वह अपनी बल्लेबाजी को लेकर बहुत आश्वस्त नहीं थे। राहुल (K L Rahul) ने नाबाद 132 रन बनाये जिससे किंग्स इलेवन (KXIP) ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर तीन विकेट पर 206 रन बनाये और फिर आरसीबी(RCB) की टीम 17 ओवर में 109 रन पर आउट करके 97 रन से बड़ी जीत दर्ज की।

राहुल  (K L Rahul) ने हालांकि जीत का श्रेय पूरी टीम को दिया। अपनी शानदार पारी के लिये मैन आफ द मैच बने राहुल ने कहा, ‘‘यह टीम के लिहाज से संपूर्ण प्रदर्शन था इसलिए खुश हूं। असल में मैं अपनी बल्लेबाजी को लेकर आश्वस्त नहीं था। कल मेरी मैक्सी (ग्लेन मैक्सवेल) से बात हुई थी और मैंने कहा था कि मुझे अपनी बल्लेबाजी पर पूरा नियंत्रण नहीं लग रहा है। उसने कहा कि तुम मजाक कर रहे हो। तुम बहुत अच्छी तरह से हिट कर रहे हो।”

उन्होंने कहा, ‘‘शुरू में मैं थोड़ा नर्वस था लेकिन मैं जानता था कि कुछ गेंदें खेलने के बाद मैं लय हासिल कर लूंगा। कप्तान होने के बावजूद मैं पुराना रूटीन ही अपनाता हूं। टॉस तक मैं खुद को खिलाड़ी ही समझना चाहता हूं कप्तान नहीं। मैं खिलाड़ी और कप्तान के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करता हूं।”

राहुल ने अपने गेंदबाजों विशेषकर युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उसे अंडर-19 विश्व कप में देखा है। वह हार नहीं मानता और जब भी उसे गेंद दो तैयार रहता है। वह आरोन फिंच और एबी (डिविलियर्स) को गेंदबाजी करने को लेकर थोड़ा नर्वस था लेकिन उसने जज्बा दिखाया। ”

राहुल के दो कैच टपकाने वाले आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने माना कि उनकी यह गलती टीम पर भारी पड़ी क्योंकि अगर इससे उन्हें 35-40 रन का नुकसान हुआ।

कोहली ने कहा, ‘‘बीच के ओवरों में हमने अच्छी गेंदबाजी की। उन्होंने अच्छी शुरुआत की थी और हमने अच्छी वापसी की। मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं। मेरे लिये आज का दिन अच्छा नहीं रहा। केएल (राहुल) को दो जीवनदान देने से हमें 35-40 रन का नुकसान हुआ। अगर हम उन्हें 180 रन पर रोक लेते तो हम पर पहली गेंद से ही दबाव नहीं होता।”

उन्होंने कहा, ‘‘क्रिकेट मैदान पर कभी ऐसा हो जाता है और हमें इसे स्वीकार करना होगा। हमने एक अच्छा मैच खेला और एक बुरा। अब हमें गलतियों से सबक लेकर आगे बढ़ना होगा।(एजेंसी)