ipl-2020-kxip-vs-rcb-time-for-the-universe-boss-to-rescue-kings-xi-punjab

आईपीएल के ताज़ा सीज़न यानी आईपीएल T20, 2020 की 31वीं भिड़ंत आज गुरुवार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच होगी.

-विनय कुमार

आईपीएल के ताज़ा सीज़न यानी आईपीएल T20, 2020 की  31वीं भिड़ंत आज गुरुवार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच होगी. अब तक हुए मैचों में ऑलराउंड खेल दिखाने में नाकाम रही किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल के सहारे वापसी करने की कोशिश करेगी. आज का मैच शारजाह में होगा शाम 7.30 बजे.

RCB vs KXIP : अब तक के रिकॉर्ड:    
आईपीएल T20 के इतिहास को देखते हुए अगर रिकॉर्ड की बात करें, तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच अब तक 25 मुकाबले (2008 से 2019 तक) हो चुके हैं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB)  ने 12, और किंग्स इलेवन पंजाब ने 13 मैचों में जीत हासिल की है.

इस ताज़ा चल रहे आईपीएल के टूर्नामेंट में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने अब तक कुछ करीबी मैच गंवाए हैं. उसने जो 7 मैच खेले हैं, उनमें से 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा और प्ले ऑफ की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए उसे अब हर हाल में उसे मैच जीतने होंगे.

किंग्स इलेवन पंजाब ने इस साल के ताज़ा आईपीएल टूर्नामेंट में अबतक सिर्फ एकमात्र जीत आरसीबी (RCB) के खिलाफ ही हासिल की थी और आज एक बार फिर 24 सितंबर की उस जीत को दोहराने की कोशिश करेगा. लेकिन, हकीकत ये भी है कि, आरसीबी के कप्तान विराट कोहली की टीम ने तब से अबतक अपने खेल में काफी सुधार किया है और कुछ बेहद शानदार मैच खेले और जीते हैं.

शारजाह का विकेट हालांकि धीरे-धीरे धीमा पड़ता जा रहा है, लेकिन यहां का छोटा मैदान क्रिस गेल जैसे ‘सिक्सर किंग’ के लिए मौका साबित हो सकता है. वैसे पहली गेंद से ही हावी होना गेल के लिए आसान नहीं होगा क्योंकि वह अभी तक टूर्नामेंट में नहीं खेले हैं.

हालांकि, क्रिस गेल को पिछले दो मैचों में खेलना था, लेकिन ‘फूड प्वाइजनिंग’ के कारण उन्हें बाहर बैठना पड़ा, अब वह पूरी तरह से फिट बताये जा रहे हैं. ऐसे में उनके चाहनेवालों के लिए अच्छी खबर है. आज के के मैच में ये देखना दिलचस्प होगा कि उन्हें किस खिलाड़ी कि जगह ‘प्लेइंग इलेवन’ में शामिल किया जाता है और किसे आराम कराया जाता है. हो सकता है कि ग्लेन मैक्सवेल को आराम दिया जाए, क्योंकि अब तक खेले मैचों में उनका बल्ला बोल नहीं पाया और न ही अब तक कोई बेहतरीन प्रदर्शन कर पाए. या फिर, हो सकता है कि गेंदबाज़ी क्रम में से किसी को आराम दिया जाए और उसकी जगह क्रिस गेल को स्थान दिया जाए. किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान और सलामी बल्लेबाज़ के.एल. राहुल (387 रन) और उनके जोड़ीदार मयंक अग्रवाल (337 रन) के शानदार प्रदर्शन के बावजूद पॉइंट्स टेबल में उनकी तेआम सबसे नीचे पायदान पर है.

हाँ, फिलहाल, किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP)  की गेंदबाजी उसके लिए सोचने का मामला है, क्योंकि मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई को छोड़कर कोई भी गेंदबाज, खासकर डेथ ओवर्स में घातक गेंदबाजी नहीं कर पाया है. बेहतरीन बैलेंस बनाने को लेकर लगातार नए बदलाव करते रहा भी टीम की मजबूती में कमी का एक कारण हो सकता है.

के एल राहुल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब को आज उस RCB से भिड़ना है, जिसके प्रदर्शन में लगातार सुधार होता जा रहा है. पिछले कई सीज़न्स पर अगर हम गौर करें तो अबकी बार ये साफ़ नज़र आ रहा है कि पहली बार टीम की गेंदबाजी में घातक धार आई है.

अबकी सीज़न के मैचों में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) वॉशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल के स्पिनर्स की जोड़ी काफी असरदार नज़र आ रही है, जबकि क्रिस मॉरिस के चोट से वापसी करने के बाद साफ़ है, तेज गेंदबाजी के क्रम को और ताक़त मिली है. आज के मैच में टीम इंडिया (TEAM INDIA) के घातक गेंदबाज़ युजवेंद्र चहल RCB के लिए आज फिर धुरंधर अंदाज़ दिखाते हावी होंगे. अगर आज के मैच में चहल 1 विकेट झटक लेते हैं, तो उनके टी20 करियर में 200 विकेट पूरे हो जाएंगे.

गौरतलब है कि, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने पिछला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ इसी मैदान पर खेला था और वह यहां की पिच की बदलती प्रकृति से वाकिफ है. वहीँ दूसरी तरफ, किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने यहां अपना आखिरी मैच 27 सितंबर को खेला था और तब यहां का विकेट बल्लेबाजी के लिए अधिक अनुकूल था. ऐसे में KXIP के लिए चुनौती तुलनात्मक नज़र में ज़्यादा गंभीर होगी. टीम में एरॉन फिंच अपने फॉर्म में वापसी कर चुके हैं. RCB  के टॉप के चार बल्लेबाज एरॉन फिंच, देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली (कप्तान) और एबी डिविलियर्स किसी भी बॉलिंग अटैक को धराशायी करने कि कूवत रखते हैं.

दोनों टीम इस प्रकार हैं: 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु  : 

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, एरॉन फिंच, जोश फिलिप, क्रिस मॉरिस, मोईन अली, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, देवदास पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, पवन नेगी, इसुरु उदाना, शिवम दुबे, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, वॉशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, एडम जाम्पा.

किंग्स इलेवन पंजाब  :


केएल राहुल, हरप्रीत बरार, ईशान पोरेल, मनदीप सिंह, जेम्स नीशाम, तजिंदर सिंह, क्रिस जॉर्डन, करुण नायर, दीपक हुड्डा, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, मुजीब उर रहमान, सरफराज खान, शेल्डन कॉट्रेल, मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी, दर्शन नलकांडे, निकोलस पूरन, क्रिस गेल, मुरुगन अश्विन, जगदीश सुचित, कृष्णप्पा गौतम, हार्डस विलोजेन, सिमरन सिंह.