During IPL how cricketers will be safe

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI )द्वारा साल 2008 में 20-20 टूर्नामेंट की शुरुआत हुई. इस टूर्नामेंट को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नाम से जाना जाता है. आईपीएल में दुनियाभर के

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI )द्वारा साल 2008 में 20-20 टूर्नामेंट की शुरुआत हुई. इस टूर्नामेंट को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नाम से जाना जाता है. आईपीएल में दुनियाभर के मशहूर खिलाड़ी एक साथ अपने देश के लिए नहीं बल्कि टीम के लिए खेलते है. इस टूर्नामेंट में 8 शहरों की 8 टीमों को शामिल किया जाता है. हर साल अप्रैल और मई में आईपीएल खेला जाता है. 

आज आईपीएल के 13 वें संस्करण की नीलामी होने वाली है. इस बार नीलामी में 332 खिलाड़ियों की किस्मत का फैसला होगा.यह नीलामी आज दोपहर 2.30 बजे से शुरू होने वाली है. साल 2020 की टूर्नामेंट बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसी साल T20 विश्व कप आयोजित किया जाना है.

आईपीएल के लिए हर साल खिलाड़ियों की नीलामी लगाई जाती है. यह नीलामी केवल एक साल के लिए की जाती है. आईपीएल के शुरुआती सीजन्‍स में पहले डॉलर में बोली लगती थी, लेकिन बाद में रुपये में बोली लगाई जाने लगी.इस नीलामी में खिलाडी को अपनी टीम में शामिल करने के लिए टीम के मालिक आपस में बातजीत करते है. उसके बाद जो भी मालिक खिलाडी की सबसे ज्यादा बोली लगाता है, वो खिलाडी उस टीम में शामिल हो जाता है.  आईपीएल के नियम के अनुसार कोई भी टीम ज्यादा से ज्यादा 25 और कम से कम 28 खिलाड़ी अपनी टीम में शामिल कर सकता है. जिसमें से 8 विदेशी खिलाड़ी कोई भी टीम अपनी टीम में शामिल कर सकती है.  

साल 2020 में खेले जाने वाले आईपीएल के लिए बीसीसीआई ने 332 खिलाड़ियों की अंतिम सूची जारी कर दी है. इनमें 186 भारतीय, 143 विदेशी और तीन एसोसिएट देशों के खिलाड़ी हैं. वही, सात खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइज दो करोड़ रखा है जिसमें सर्वाधिक चार ऑस्ट्रेलियाई हैं, भारत का कोई खिलाड़ी इसमें शामिल नहीं है. इस साल क्रिकेट में कई खिलाड़ियों की एंट्री हुई है. आज की नीलामी में इन सारे नये खिलाड़ियों पर टीम के मालिकों की नजर रहने वाली है. साथ ही कुछ ऐसे पुराने खिलाडी भी है जो अच्छा परफॉरमेंस दे  रहे है.

नीलामी में सबसे युवा खिलाड़ी अफगानिस्तान का नूर अहमद है. भारत के युवा खिलाड़ियों में मुंबई के बांये हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और भारत की अंडर-19 विश्व कप टीम के कप्तान प्रियम गर्ग के अलावा तमिलनाडु के बायें हाथ के स्पिनर आर साई किशोर और बंगाल के तेज गेंदबाज ईशान पोरेल शामिल हैं. वही, वेस्टइंडीज के 22 साल के बिग हिटर शिमरोन हेटमायेर पर भी सबकी नजरे रहने वाली है. हेटमायेर के अलावा वेस्टइंडीज के एक अन्य खिलाड़ी केसरिक विलियम्स पर भी दिलचस्प बोली लगने की उम्मीद है. इस नीलामी में आस्ट्रेलियाई के पांच खिलाड़ी पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन, मिशेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल भी शामिल हैं। बात करें भारतीय खिलाड़ियों की तो आज महेंद्र सिंह धोनी पर भी सबकी नजरे रहने वाली है. भारतीय फैंस धोनी को खेलते हुए देखना चाहते है. भारतीय फैंस धोनी के खेल को मिस करते है. अब देखन है की आईपीएल के शुरुवात से चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी की कमान इस बार भी धोनी के हाथ में होती है या नहीं. 

फ्रेंचाइजी के पास राशि :
चेन्नई सुपरकिंग्स : 14.60 करोड़ रूपये, दिल्ली कैपिटल्स : 27.85 करोड़ रूपये, किंग्स इलेवन पंजाब : 42.70 करोड़ रूपये, कोलकाता नाइटराइडर्स : 35.65 करोड़ रूपये, मुंबई इंडियंस : 13.05 करोड़ रूपये, राजस्थान रायल्स : 28.90 करोड़ रूपये, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : 27.90 करोड़ रूपये,सनराइजर्स हैदराबाद : 17 करोड़ रूपये

.